लाइव टीवी

हिमाचल की भाजपा सरकार ने 2 साल में 136 बाहरियों को दी नौकरी: सीएम
Shimla News in Hindi

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 3, 2020, 4:17 PM IST
हिमाचल की भाजपा सरकार ने 2 साल में 136 बाहरियों को दी नौकरी: सीएम
बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग में खाली पड़े खनिज विकास पदाधिकारियों के पदों को भरने के लिए ये भर्तियां निकाली गई हैं,

सरकार ने नियमों में बदलाव किए हैं. तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के लिए दसवीं और 12वीं हिमाचल से पासआउट करना जरूरी किया गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Assembly) के बजट सत्र के दौरान गैर हिमाचलियों को रोजगार (Employment) के मुद्दे पर सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam) और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के बीच इस मुद्दे को लेकर तीखी बहस भी हुई.

दरअसल, शिलाई के विधायक विनय कुमार ने गैर हिमाचलियों को रोजगार देने का मुद्दा में उठाया, जिसमें उन्होंने सरकार से पूछा कि क्या सरकार बाहरियों को नौकरी देने की परंपरा खत्म करेगी या नहीं? इस मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, सीपीआईएम नेता राकेश सिंघा और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी अपना पक्ष रखा. विपक्ष का तर्क था कि बाहरियों को नौकरी न देने के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए. विपक्ष ने सरकार पर नौकरियां बेचने का भी आरोप जड़ा.

जबाव में यह बोले सीएम
जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकारी औऱ अर्ध सरकारी में प्रदेश से बाहरी 136 लोगों को नौकरी दी गई, इनमें से 12 व्यक्तियों को आउटसोर्स आधार पर नियुक्तियां दी गई. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि ये नियुक्तियां शैक्षणिक योग्यता औऱ भारतीय संविधान के प्रावधानों के मुताबिक दी जाती हैं. विपक्ष का ये आरोप निराधार है कि बाहरी राज्यों में नौकरियां बेची गईं. भाजपा सरकार के दौरान 136 नियुक्तियां दी गई, जबकि दो साल में कांग्रेस के समय में 197 नौकरियां बाहरी लोगों को दी गई.



अफसरशाही गैर हिमाचलियों को भर्ती कर रही


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा की हिमाचल सरकार प्रदेश के बेरोजगारों के लिए हितों प्रति कृतसंकल्प है, बाकि चतुर्थ औऱ तृतीय श्रेणी में हिमाचलियों को प्राथमिकता देने पर कानूनी प्रावधानों को देखा जाएगा. विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने पुलिस भर्ती में गिरोह पकड़ने का सवाल उठाया और आउटसोर्स में रखे 12 लोगों को लेकर भी शंका ज़ाहिर की. उन्होंने कहा कि हिमाचल में बाहर की अफसरशाही इन गैर हिमाचलियों को भर्ती कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो हिमाचली बाहरी राज्यों में रह रहे है, उन्हें प्रदेश में नौकरी करने का हक़ है. सरकार ने नियमों में बदलाव किए हैं. तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के लिए दसवीं और 12वीं हिमाचल से पासआउट करना जरूरी किया गया है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में बनी खांसी की दवा से 12 बच्चों की मौत, निर्माता कंपनी पर FIR

VIDEO: पुलिस अफसर की पत्नी ने महिला को पीटा, हाईवे किनारे किया हंगामा

कुल्लू में खुदाई के दौरान मिला भ्रूण, पुलिस को प्रीमेच्योर डिलिवरी का शक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 3, 2020, 4:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading