लाइव टीवी

बजट सत्र: धवाला के सवाल पर सदन में भड़की ‘ज्वाला’, CM और मुकेश अग्निहोत्री भिड़े
Shimla News in Hindi

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 26, 2020, 5:42 PM IST
बजट सत्र: धवाला के सवाल पर सदन में भड़की ‘ज्वाला’, CM और मुकेश अग्निहोत्री भिड़े
हिमाचल विधानसभा में सवालों का जवाब देते सीएम जयराम ठाकुर.

Himachal Assembly Budget Session: गौरतलब है कि सत्र के दूसरे दिन सीएम जयराम ठाकुर ने अनुपूरक बजट भी पेश किया. सीएम ने 6 हजार 738 करोड़ 56 लाख का अनुपूरक बजट पेश किया. 27 फरवरी को अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद उसे पारित किया जाएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल विधानसभा (Himachal Assembly) का बजट सत्र (‌Budget Session) के दूसरे दिन सदन कर्मचारियों के तबादलों, सेवा विस्तार और रिटायर्ड कर्मचारियों को पुनर्रोजगार देने के मुद्दे पर गरमाया. शोकोदगार के बाद स्थगित प्रश्न के उत्तर के समय सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) के बीच तीखी नोकझोंक हुई.

दरअसल, बीजेपी विधायक रमेश धवाला (Ramesh Dhawala) के स्थगित प्रश्न के उत्तर के समय सदन में सीएम जयराम ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के बीच तीखी नोकझोंक हुई. सीएम जयराम ठाकुर के चेहरे पर पहली बार गुस्से का भाव भी दिखा. विधायक रमेश धवाला काफी लंबे समय से कर्मचारियों के सेवा विस्तार और पुनर्रोजगार का सवाल को पूछ रहे थे. हर बार सरकार की ओर से कहा जा रहा था कि सूचनाएं एकत्र की जा रही हैं. इस बार सरकार ने सूचनाएं एकत्र कर सभा पटल पर रखी.

सीएम के जवाब पर मुकेश का सवाल
सीएम जयराम ठाकुर ने जवाब देते हुए कहा कि 2015 से 2018 के बीच विभागों, बोर्डों, निगमों में 1160 लोगों को सेवा विस्तार दिया गया है, जिस पर 28 करोड़ 32 लाख 85 हजार रूपये उनकी सैलरी पर खर्च आया है. सीएम जयराम ठाकुर के इस आंकड़े पर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सवाल उठाया और कहा कि बीजेपी ने रिटायर्ड और टायर्ड कर्मचारियों का मुद्दा विपक्ष में रहते खूब उठाया था. लेकिन अब खुद सेवा विस्तार और पुनर्रोजगार को बढ़ावा दे रही है. इस पर सीएम जयराम ठाकुर ने 2013 से 2017 के बीच के आंकड़े पेश कर दिए. सीएम ने कहा कि इस दौरान कांग्रेस सरकार ने 2 हजार 397 कर्मचारियों को सेवा विस्तार दिया जबकि 1 हजार 248 को पुनर्रोजगार दिया, जबकि बीजेपी सरकार ने दो साल में 20 लोगों को सेवा विस्तार दिया और 213 पुनर्रोजगार दिया है. पुनर्रोजगार पाने वाले ज्यादा कर्मचारी पटवारी हैं. नई भर्तियां होते ही उन्हें हटा दिया जाएगा.



मुकेश केवल सुनाते हैं, सुनते नहीं:सीएम
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष केवल सुनाते हैं उन्हें सुनने की आदत नहीं है. पूर्व सरकार ने राजनीतिक आधार पर अपने लोगों को एडजस्ट करने के लिए सेवा विस्तार और पुनर्रोजगार दिया.वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों के तबादलों पर भी सदन में नोकझोंक हुई. इस दौरान सीएम के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष कुछ देर के लिए सदन से बाहर चला गया और फिर अंदर आ गए.

53 हजार 680 स्थानांतरण: सीएम
दरअसल, कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने प्रदेश और सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में 1 अगस्त 2017 से 31 जुलाई 2019 तक हुए तबादलों की जानकारी मांगी थी. सीएम जयराम ठाकुर ने सदन को बताया कि इस दौरान प्रदेश में 53 हजार 680 स्थानांतरण किए गए थे, जिसमें 709 सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के हैं. हालांकि सीएम ने सदन में यह भी आंकड़ा रखा कि इनमें 10 हजार तबादले कांग्रेस सरकार के समय के हैं. इस पर विपक्षी विधायकों ने हंगामा किया और आरोप लगाए गए कि कांग्रेस सरकार के शुरूआती दो सालों में वर्तमान सरकार की तुलना में कम तबादले हुए हैं. हालांकि सीएम ने भी यह बात मानी और कहा कि कांग्रेस के शुरूआती दो साल में 41 हजार 478 तबादले हुए थे, जबकि हमारी सरकार में 43 हजार के करीब तबादले हुए हैं. सीएम ने तर्क दिया कि तबादलों का अंतर कोई ज्यादा नहीं है, लेकिन कांग्रेस पार्टी तर्क से संतुष्ट नहीं हुई और नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर चली गई. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने सूचनाएं दी हैं और विपक्ष के लोगों को इससे ऐतराज क्यों हो रहा है.

अनुपूरक बजट भी पेश किया
गौरतलब है कि सत्र के दूसरे दिन सीएम जयराम ठाकुर ने अनुपूरक बजट भी पेश किया. सीएम ने 6 हजार 738 करोड़ 56 लाख का अनुपूरक बजट पेश किया. 27 फरवरी को अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद उसे पारित किया जाएगा. इससे पहले सोलन से पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी के लिए सदन में शोक प्रस्ताव भी पारित किया गया. 27 फरवरी से राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी. जिसमें देखना होगा कि विपक्ष सत्तापक्ष को किन मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा के नए स्पीकर बने विपिन परमार, सर्वसम्मति से हुआ चुनाव

डलहौजी-बकलोह मार्ग पर खाई में गिरी कार, घर जा रहे एयरफोर्स कर्मी की मौत

सिरमौर में 16 साल के किशोर पर गिरी आसमानी बिजली, मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 4:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर