Himachal Cabinet Decision: शर्तों के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे 10-12वीं के स्कूल

हिमाचल सरकार ने स्कूलों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है.

School Reopen in Himachal: लंबे इंतजार के बाद हिमाचल की जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) सरकार ने स्कूलों को खेलने की इजाजत दे दी है. कैबिनेट (Himachal Cabinet Decision) ने एसओपी का सख्ती से पालन करते हुए 2 अगस्त से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है.

  • Share this:
    शिमला. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया. सरकार ने एसओपी का सख्ती से पालन करते हुए 2 अगस्त, 2021 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही एसओपी (COVID-19 SOP) का पालन करते हुए आवासीय और आंशिक रूप से आवासीय स्कूल भी इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे.  विश्वविद्यालयों के अधिकारियों द्वारा अधिसूचित तारीखों के अनुसार विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को अनुमति दी जाएगी. सरकार ने फैसला लिया है कि 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को 2 अगस्त से अपने सब्जेक्ट का डाउट क्लीयर करने के लिए स्कूल आने की अनुमति होगी.

    सरकार ने फैसला लिया गया है कि कोचिंग, ट्यूशन और प्रशिक्षण संस्थानों को भी इस साल 26 जुलाई से एसओपी का पालन करके काम करने की अनुमति दी जाएगी. कैबिनेट ने इन क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए कुल्लू जिले के निरमंड और शिमला जिले के जुब्बल और कोटखाई में तीन अनुमंडल कार्यालय (सिविल) खोलने का निर्णय लिया. सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए पोंटा साहिब के विकास खंड का पुनर्गठन करके सिरमौर जिले के तिरलोधर में नया विकास खंड खोलने को भी अपनी मंजूरी दी. सुंदरनगर एवं बल्ह विकास खण्डों का पुनर्गठन कर मण्डी जिले के शेगली में नवीन विकास खण्ड धनोटू खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है.

    हिमाचल कैबिनेट के अहम फैसले

    कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 100 पदों को भरने को मंजूरी दी है.
    बैठक में शिमला जिले की कोटखाई तहसील के कलबोग में नई उप-तहसील बनाने का भी निर्णय लिया गया है. शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के टिक्कर में फायर पोस्ट खोलने की भी मंजूरी सरकार ने दी है. कैबिनेट ने कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में मेसर्स प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड संसारपुर टैरेस के पक्ष में कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में प्रतिदिन 250 किलो लीटर इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए आशय पत्र जारी करने को भी मंजूरी दी.
    कैबिनेट ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, भरारी, बिलासपुर जिला को सह-शैक्षिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में परिवर्तित करने तथा दोनों ट्रेडों को परिवर्तित करने को भी अपनी सहमति प्रदान की. मैकेनिक मोटर व्हीकल एवं फिटर में सर्वेयर एवं कार्यालय सहायक-सह-कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों के साथ-साथ यह संस्था निजी आवास में चल रही है. इसलिए, संस्था के अपने भवन में स्थानांतरित होने के बाद परिवर्तित ट्रेडों को शुरू किया जाएगा. बैठक में कांगड़ा जिले के नव उन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ जमुला में तीन अतिरिक्त पदों को कार्य करने के लिए भरने की स्वीकृति प्रदान की गई.
    मंत्रिमण्डल ने सूचना एवं जनसंपर्क में चालकों के तीन पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का निर्णय लिया है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चौकीदारों के पांच पदों पर भर्ती होगी. कैबिनेट ने शहीद सूबेदार संजीव कुमार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार को उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत कृति चक्र से सम्मानित करने के सम्मान में बिलासपुर जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार का नाम बदलने के लिए अपनी सहमति दी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.