Home /News /himachal-pradesh /

cm jairam thakur delhi tour meet amit shah and nirmala sitaraman hpvk

CM Delhi Tour: गृहमंत्री, वित्तमंत्री सहित 4 मंत्रियों से मिले सीएम जयराम ठाकुर, जानें क्या-क्या मांगा

दिल्ली में सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात की.

दिल्ली में सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात की.

CM jairam Thakur Delhi Tour: सीएम ने प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में भी चर्चा की और केंद्र के हर संभव सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने बजट में प्रस्तावित कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला.अमित शाह ने प्रदेश को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. बजट सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM jairam Thakur) शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. दिल्ली में सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के दौरान सीएम ने राज्य के सेब उत्पादकों के हित में सेब पर आयात शुल्क बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि दूसरे देशों के सेब भारतीय बाजार में आ रहे हैं, जिससे राज्य की सेब अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है.

मुख्यमंत्री ने 31 मार्च को समाप्त हो रही औद्योगिक विकास अनुदान योजना को दो वर्ष और बढ़ाने की भी मांग की. इसके अलावा मंडी हवाई अड्डे के निर्माण के लिए विशेष आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की. जय राम ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री को आगामी वित्त वर्ष के लिए प्रस्तुत किए गए बजट में महिला सशक्तिकरण योजनाओं पर अधिक ध्यान केन्द्रित करने के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी दी. मौके पर मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने राज्य की विकासात्मक मांगों के बारे में केंद्रीय मंत्री को जानकारी दी. सीएम ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है.

अमित शाह से भी मुलाकात

सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की. गृह मंत्री से सिरमौर जिले के ट्रांस गिरि क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र और हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित करने की मांग की.सीएम ने कहा कि उत्तराखंड के जौनसार क्षेत्र के आसपास के इलाके को पहले ही जनजातीय क्षेत्र घोषित किया जा चुका है, सिरमौर जिले के ट्रांस-गिरी क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करना क्षेत्र के लोगों की जायज मांग है, क्योंकि इससे 144 पंचायतों की लगभग 3 लाख आबादी लाभान्वित होगी. उन्होंने कहा कि इससे न केवल इस क्षेत्र के लिए अतिरिक्त और विशेष बजट सुनिश्चित होगा, बल्कि इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को भी पूरा किया जा सकेगा.

शाह का आश्वासन

इसके अतिरिक्त सीएम ने प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में भी चर्चा की और केंद्र के हर संभव सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने बजट में प्रस्तावित कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला.अमित शाह ने प्रदेश को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

Tags: Amit shah, CM Jairam Thakur, Finance minister Nirmala Sitharaman, Himachal pradesh, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर