सुखबीर को गलतफहमी, अनुच्छेद 370 और धारा-118 की तुलना सही नहीं: CM जयराम

हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के बाद अब पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम और सांसद सुखबीर सिंह बादल ने भी मांग की है कि हिमाचल में जमीन खरीदने पर लगी रोक हटनी चाहिए.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 3:35 PM IST
सुखबीर को गलतफहमी, अनुच्छेद 370 और धारा-118 की तुलना सही नहीं: CM जयराम
सीएम जयराम ठाकुर ने धारा118 पर बयान दिया है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 3:35 PM IST
जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा-35A हटाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद अब वहां देश का कोई भी नागरिक जमीन खरीद सकता है. केंद्र के फैसले के बाद अब कई नेता हिमाचल प्रदेश में जमीन खरीदने पर रोक पर सवाल उठा रहे हैं. कश्मीर के जरिये हिमाचल में धारा-118 के मुद्दे को उठाने की कोशिश की जा रही है. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने इस मसले पर अपनी राय जाहिर की है.

न्यूज-18 से बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर ने संसद में पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम और सांसद सुखबीर बादल बयान पर कहा कि मुझे मालूम नहीं कि उन्होंने (सुखबीर) किस संदर्भ में यह बात कही है. क्योंकि अनुच्छेद 370 और धारा118 में कोई तुलना नहीं है. धारा-118 स्टेट एक्ट के तहत है. इसमें गैर-हिमाचली कृषक भूमि नहीं खरीद सकते हैं.

एक तय प्रक्रिया है: सीएम
सीएम ने इस मसले पर स्पष्ठता जताते हुए कहा कि ऐेसा नहीं है कि कोई बाहरी हिमाचल में जमीन नहीं खरीद सकता है. दरअसल, एक तय प्रकिया के तहत सभी हिमाचल में जमीन खरीद सकते हैं. घर बना सकते हैं और व्यापार कर सकते हैं. सीएम ने कहा कि कई बाहरी लोगों ने हिमाचल में तय प्रक्रिया के अंतगर्त जमीन खरीदी है. जयराम ठाकुर ने कहा कि दोनों मुद्दों की तुलना करना सही नहीं है. सुखबीर को कोई गलतफहमी हुई है.

भाजपा का सहयोगी दल है अकाली दल
सीएम जयराम ठाकुर से जब न्यूज 18 ने पूछा कि अकाली दल भाजपा का सहयोगी दल है फिर भी उसकी तरह से ऐसा बयान आया है तो सीएम ने कहा कि सुखबीर बादल को शायद इसकी जानकारी नहीं है. क्योंकि इन दोनों मुद्दों (अनुच्छेद 370 और धारा118) की तुलना नहीं की जा सकती है.

सरलीकरण कर रही है सरकार
Loading...

सीएम जयराम ठाकुर ने हालांकि कहा कि धारा-118 का सरकार सरलीकरण कर रही है. अब इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है. प्रक्रिया में अब कम समय लगेगा, ताकि इसे मॉनिटर किया जा सके.

आवैसी और सुखबीर ने की थी मांग
हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के बाद अब पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम और सांसद सुखबीर सिंह बादल ने भी मांग की है कि हिमाचल में जमीन खरीदने पर लगी रोक हटनी चाहिए. शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा है कि पंजाब में हर भारतीय बिजनेस और उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीद सकता है, लेकिन हिमाचल प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में ऐसा नहीं है. सुखबीर ने कहा कि एक देश के अंदर इस तरह का प्र‌ावधान खत्म होना चाहिए. इससे पहले, लोकसभा (Lok Sabha) में मंगलवार जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने सवाल उठाया और कहा कि वह कब हिमाचल में एग्रीकल्चर लैंड खरीद सकते हैं?

ये भी पढ़ें: Article-370: हिमाचल में धारा-118 मुद्दा सुलगाने की कोशिश?

हिमाचल कांग्रेस बोली-Article 370 और धारा 118 को जोड़ना गलत

किन्नौर के स्कीबा में 2 साल की बच्ची से रेप,मैकेनिक गिरफ्तार

मंडी के इस दंपति ने लिया देहदान का संकल्प, कहा-शरीर केवल राख

पूर्व CM वीरभद्र की सेहत में सुधार, आज मिल सकती है छुट्टी
First published: August 8, 2019, 2:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...