लाइव टीवी

सीएम जयराम ठाकुर 6 मार्च को पेश करेंगे हिमाचल का बजट
Shimla News in Hindi

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 2, 2020, 1:47 PM IST
सीएम जयराम ठाकुर 6 मार्च को पेश करेंगे हिमाचल का बजट
हिमाचल का बजट सत्र 25 फरवरी को शुरू होगा और 1 अप्रैल तक चलेगा.

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने बताया कि 6 मार्च को सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) प्रदेश का बजट पेश करेंगे. बजट सत्र (Budget Session) के दौरान कौन-कौन से विधेयक आते हैं, इस पर चर्चा दिल्ली से लौटने के बाद होने वाली कैबिनेट बैठक में की जाएगी.

  • Share this:
शिमला. केंद्रीय बजट पेश होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश का बजट (Himachal Pradesh budget) 6 मार्च को पेश किया जाएगा. सरकार ने बजट सत्र को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट बैठक नहीं होने के कारण बाय सर्कुलेशन कैबिनेट की मंजूरी ली गई. ऐसा इसलिए, क्योंकि पूरी सरकार इस वक्त दिल्ली
में चुनाव (Delhi Election) प्रचार में व्यस्त है. सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) सहित तमाम वरिष्ठ मंत्री दिल्ली में ही डेरा डाले हुए हैं. इसलिए सीएम ने मुख्य सचिव अनिल खाची और जीएडी सचिव को बीते कल दिल्ली बुलाया था, जिसमें बजट सत्र की तारीखों पर मुहर लगा दी गई है. बजट सत्र 25 फरवरी को शुरू होगा और 1 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र की अधिसूचना जारी होना बाकी है.

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि 6 मार्च को सीएम जयराम ठाकुर प्रदेश का बजट पेश करेंगे. बजट सत्र के दौरान कौन-कौन से विधेयक आते हैं, इस पर चर्चा दिल्ली से लौटने के बाद होने वाली कैबिनेट बैठक में की जाएगी.

22 दिनों का होगा बजट सत्र

जानकारी के मुताबिक बजट सत्र 22 दिन का होगा. बीते वर्ष चुनाव के चलते बजट सत्र में केवल 13 दिन की ही बैठकें हो पाई थी और साल में निर्धारित 35 बैठकें पूरी नहीं हो पाई थी. यही वजह है कि इस बार सरकार ने सत्र को लंबा रखा है. बजट सत्र का शुभारंभ राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगा जिसमें
राज्यपाल सरकार के एक साल के कार्यकाल का लेखा जोखा सदन में पेश करेंगे. इस पर पक्ष-विपक्ष की ओर से चर्चा भी की जाएगी. बजट सत्र के दौरान एपीएमसी से जुड़े विधेयक के अलावा मोटर व्हीकल एक्ट को भी सदन में लाया जा सकता है. सरकार इस एक्ट के तहत जुर्माने की राशि को कम कर सकती है.

ये भी पढ़ें - ओलावृष्टि के बाद रातभर फंसे रहे हजारों वाहन, जनजीवन अस्त-व्यस्तये भी पढ़ें - महिला ने पति के साथ सास-ससुर के खिलाफ पुलिस में प्रताड़ना की शिकायत दर्ज कराई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 1:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर