Home /News /himachal-pradesh /

सुर्खियां: पौंग बांध विस्थापितों के लिए बुरी खबर, कश्मीरियों ने बदले ठिकाने और घायल जवान का जाना हाल

सुर्खियां: पौंग बांध विस्थापितों के लिए बुरी खबर, कश्मीरियों ने बदले ठिकाने और घायल जवान का जाना हाल

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलवामा में सैन्य ऑपरेशन के दौरान घायल हुए ऊना के ईसपुर के जवान देवेंद्र कुमार के परिवार से फोन पर बात की है.

    अमर उजाला ने लिखा है कि पौंग बांध विस्थापितों को भू-पट्टों की जगह कैश देने से राजस्थान सरकार ने इंकार कर दिया है. पौंग बांध विस्थापितों के पुनर्वास को लेकर बुधवार को शिमला में हिमाचल और राजस्थान के मुख्य सचिवों की बैठक हुई. इसमें राजस्थान के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि इतनी बड़ी राशि देने में राजस्थान सरकार असमर्थ है. हालांकि, उन्होंने आश्वस्त किया कि 2000 मामलों का जल्दी निपटारा होगा और विस्थापितों को राजस्थान में ही जमीन के पट्टे दिए जाएंगे. हिमाचल के सीएस बीके अग्रवाल ने कहा कि हिमाचल के 7000 से ज्यादा पौंग बांध विस्थापितों का अभी तक राजस्थान में पुनर्वास नहीं हो सका है. हिमाचल के मुख्य सचिव और राजस्थान के सीएस के बीच बुधवार को पौंग बांध विस्थापितों के मसलों को लेकर हुई इस द्विपक्षीय बैठक में हिमाचल हाईकोर्ट के आदेशों पर चर्चा हुई. अग्रवाल ने बताया कि यदि राजस्थान पौंग बांध विस्थापितों को जमीन नहीं देता है, तो हिमाचल में भूमि चयनित कर खरीदी जाए, जिसकी भरपाई राजस्थान सरकार करे. राजस्थान के मुख्य सचिव ने कहा कि वह इस बारे में अपनी राज्य सरकार के प्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा करेंगे.

    शिमला से हेली टैक्सी
    दैनिक जागरण ने लिखा है कि पवन हंस कंपनी 28 फरवरी को अपनी नियमित हेली टैक्सी सेवाएं शिमला से शुरू कर देगा. यह बात पवन हंस कंपनी के हिमाचल प्रभारी डॉ. विपुल वैद ने बुधवार को गगल एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कही. उन्होंने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 28 फरवरी को हरी झंडी दिखाकर हेलीकॉप्टर को कुल्लू के लिए रवाना करेंगे और पहली मार्च को विमान नियमित रूप से गगल आएगा. शेड्यूल के बारे में कंपनी के प्रभारी वैद्य ने बताया सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार को यह चौपर 11 बजे से शिमला से गगल आया करेगा. मंगलवार, वीरवार और शनिवार शिमला से कुल्लू जाया करेगा. प्रभारी ने बताया कि आज कार्यालय स्थापित करने के लिए गगल एयरपोर्ट पर जगह चयनित कर ली गई है और आने वाले एक या दो दिन में यहां पर पूरा सेटअप स्थापित कर दिया जाएगा.

    सीएम ने घायल का जाना हाल
    दैनिक भास्कर ने लिखा है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलवामा में सैन्य ऑपरेशन के दौरान घायल हुए ऊना के ईसपुर के जवान देवेंद्र कुमार के परिवार से फोन पर बात की है. मुख्यमंत्री ने घायल जवान के पिता रामचंद्र से कुशलक्षेम पूछा. साथ ही उन्हें सरकार की तरफ से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया. रामचंद्र ने कहा कि देवेंद्र की बुधवार को आर्मी अस्पताल चंडीगढ़ में सर्जरी हुई है. इससे पहले उसकी आंख से गोली निकालने का सफल ऑपरेशन किया था. उन्होंने बताया कि देवेंद्र के सिर में गोली लगने के बाद आंख में चली गई थी, बुधवार को राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार घायल जवान के घर ईसपुर पहुंचे थे. उन्होंने मुख्यमंत्री से फोन पर परिवार की बातचीत कराई. गौर रहे कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमले के बाद सेना ने मास्टरमाइंड गाजी और कामरान समेत तीन आतंकियों को ढेर किया था. इसी सैन्य ऑपरेशन में देवेंद्र कुमार को गोली लगी थी.

    कश्मीरियों ने बदले ठिकाने
    विधानसभा क्षेत्र सरकाघाट की ग्राम पंचायत पौंटा में कश्मीरियों के क्वार्टर पर पथराव और बवाल की घटना के बाद सभी ने क्वार्टर बदल लिए हैं। कश्मीरियों को हालांकि इलाका छोड़ने का अल्टीमेटम दिया गया था, लेकिन अब परमिशन लेने वाले कश्मीरी ही इलाके में सामान बेच सकेंगे। पूरे प्रकरण के बीच अभी तक उन शरारती तत्वों को पुलिस नहीं पकड़ पाई है, जिन्होंने पथराव के साथ बवाल किया। बता दें कि पौंटा में दो कमरों में किराए पर 7-8 प्रवासी कश्मीरी मजदूर रहते हैं, जो गांव-गांव जाकर कंबल, शॉल बेचने का काम करते हैं। इन पर मंगलवार को स्थानीय लोगों द्वारा यहां से जाने का दबाव बनाया गया व धमकियां भी दी गईं. मंगलवार देर रात को कश्मीरियों के क्वार्टरों पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया. इसके बाद रात को ही सरकाघाट पुलिस ने सभी कशमीरी युवकों को क्वार्टर से निकाल कर सरकाघाट में सुरक्षित जगह पर पहुंचाया. बुधवार को दिन भर ये युवक अपने क्वार्टर भी नहीं गए. बताया जा रहा है कि कश्मीरियों ने क्वार्टर बदल लिए हैं और पलायन के लिए कुछ समय मांगा है. उधर, पंचायत प्रधान के मुताबिक केवल वे ही लोग पंचायत में सामान बेच सकेंगे, जो परमिशन लेंगे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर