लाइव टीवी

हिमाचल में प्रचंड ठंड: 12 साल का रिकॉर्ड टूटा, केलांग में पारा -16.4 डिग्री
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: December 18, 2019, 11:01 AM IST
हिमाचल में प्रचंड ठंड: 12 साल का रिकॉर्ड टूटा, केलांग में पारा -16.4 डिग्री
हिमाचल के सिरमौर में चूड़धार का नजारा.

Heavy Snowfall in Himachal: स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से 44 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी और बिजली विभाग को नुकसान हुआ है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में चार दिन रुक-रुक हुई बारिश और भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall and Rain) के बाद कड़ाके की ठंड (Cold पड़ रही है. आलम यह है कि सूबे में ठंड ने 12 साल का रिकॉर्ड (Record Breaking Cold) तोड़ दिया है. मंगलवार को जहां सूबे के कुफरी, मनाली (Manali), कल्पा, केलांग (Keylong) सहित पांच इलाकों में पारा माइनस में था. वहीं, बुधवार को भी इन इलाकों में न्यूनतम तापमान (Temprature) माइनस में चल रहा है.

केलांग में रिकॉर्ड तोड़ ठंड
मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, मंगलवार को लाहौल के मुख्यालय केलांग का तापमान माइनस 16.4 दर्ज किया गया है. यहां का अधिकतम तापमान भी माइनस में रहा है. बुधवार को भी केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 13.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. इससे पहले, केलांग में दिसंबर 2007 में न्यूनतम पारा इतने नीचे लुढ़का था.

हिमाचल के मनाली में छत से टपक रहा पानी जम गया है.
हिमाचल के मनाली में छत से टपक रहा पानी जम गया है.




धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी जिंदगी


हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद पांचवें दिन जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है. शिमला में ऊपरी इलाकों में सड़कें बहाल हुई हैं. डीसी शिमला अमित कश्यप ने दावा किया है कि जिले में सभी मुख्य मार्ग बहाल कर दिए गए हैं. वहीं, मंगलवार शाम तक सूबे में 135 छोटी-बड़ी सड़कें बंद रहीं. चंबा, किन्नौर और लाहौल के कई क्षेत्रों में बिजली और पानी की सप्लाई ठप है.

फिर बढ़ेगी मुश्किल
हिमाचल में मौसम से दुश्वारियां फिलहाल दूर भी नहीं होंगी. क्योंकि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 19 से 21 दिसंबर तक प्रदेश में दोबारा बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम साफ रहा.

केलांग में बुधवार को न्यूनतम पारा माइनस -13.8 डिग्री चल रहा है.
केलांग में बुधवार को न्यूनतम पारा माइनस -13.8 डिग्री चल रहा है.


ये है तापमान
हिमाचल में मंगलवार को केलांग का न्यूनतम पारा -16.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. बुधवार को भी यहां तापमान माइनस 13.8 डिग्री दर्ज किया गया. कल्पा में बुधवार को न्यूनतम पारा -4.3 और अधिकतम 1 डिग्री, शिमला में न्यूनतम पारा 4.0 डिग्री और अधिकतम 12.4 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके अलावा, मनाली में -2.5 और 10.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. मंगलवार को मनाली में न्यूनतम पारा - 2.8 डिग्री था. इसके अलावा, बुधवार को डलहौजी में पारा 3.1 और 8.6 डिग्री, कुल्लू के भुंतर में माइनस 0.1 और 17.3 डिग्री, मंडी के सुंदरनगर में माइनस 0.5 और 21.0 डिग्री और धर्मशाला के कांगड़ा में 2.1 और 8.1 डिग्री पारा दर्ज किया गया है.

केलांग में बर्फ से गुजरती महिला.
केलांग में बर्फ से गुजरती महिला.


44 करोड़ रुपये का नुकसान
स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से 44 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा नुकसान पीडब्ल्यूडी और बिजली विभाग को नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: 5 फीट बर्फबारी के बाद खिली धूप तो चमक उठी चूड़धार, देखें, PHOTOS

हिमाचल: बर्फबारी में 340 भेड़-बकरियों सहित फंसे पालक, युवकों ने किए रेस्क्यू

बर्फबारी के बीच हरिपुरधार में लगा तांता, मां भंगायनी के दर पहुंच रहे श्रद्धालु

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2019, 10:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading