धारा-118 का मुद्दा: लोगों में भ्रम पैदा न करे कांग्रेस: सीएम जयराम

Section-118: सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के सदन में दिए जवाब पर विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) संतोष जताया और कहा कि भविष्य में यदि सरकार अपने वादे से पीछे हटती है तो विपक्ष इसका जबरदस्त विरोध करेगा.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 28, 2019, 9:55 AM IST
धारा-118 का मुद्दा: लोगों में भ्रम पैदा न करे कांग्रेस: सीएम जयराम
हिमाचल विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान धारा-118 मुद्दा छाया हुआ है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 28, 2019, 9:55 AM IST
हिमाचल की धारा-118 (Section 118) में संशोधन को लेकर शुरू हुई बहस थमने का नाम नहीं ले रही है. हिमाचल विधानसभा (Monsoon Vidhansabha) के मॉनसून सत्र के दौरान यह मुद्दा छाया हुआ है. सदन में मंगलवार को कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह (Congress MLA Vikramaditya Singh) ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाया था, जिसमें धारा 118 में बदलाव की शंकाओं को प्रकट किया गया.

कांग्रेस ने किए कई संशोधन
सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने चर्चा का उत्तर देते हुए साफ किया है कि प्रदेश सरकार की धारा-118 में संशोधन की कोई मंशा नहीं है. विपक्ष बिना वजह वहम डालने की कोशिश कर रहा है. 18 महीने में सरकार ने एक बार भी धारा-118 में संशोधन नहीं किया है. कांग्रेस सरकार ने ही सत्ता में रहते हुए कई बार धारा 118 में संशोधन किए हैं. हिमाचल के किसानों की जमीन की रक्षा करना हमारा दायित्व है. विपक्ष को नसीहत देते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि एक दौर था, जब नेता जो बात कहते थे, लोग उस पर विश्वास करते थे, लेकिन अब तकनीक के जमाने में लोग फैक्ट चैक करते हैं. ऐसे में विश्वसनीयता बनी रहे, इसलिए बात वही करना चाहिए जो सही हो.

विक्रमादित्य सिंह सदन में लाए थे प्रस्ताव

इससे पहले, विपक्ष सदस्य एवं शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने नियम 62 के तहत सदन में धारा 118 पर प्रस्ताव चर्चा के लिए लाया. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि धारा 118 से छेड़छाड़ करना एक तरह से अपने पेरों में कुलहाड़ी मारने जैसा फैसला होगा. प्रदेश की तत्कालीन वाईएस परमार सरकार ने प्रदेश के हितों को सुरक्षित रखने के लिए धारा-118 का प्रावधान किया था. 1972 में परमार सरकार ने प्रदेश की जमीन को बिकने से बचाने के मकसद से यह प्रावधान किया था.

सीएम के जवाब पर संतोष जताया
विक्रमादित्य सिंह धारा-118 से छेड़छाड़ या खत्म करने से उत्पन होने वाली स्थिति से सदन को अवगत करवाया. सीएम जयराम के सदन में दिए जवाब पर विक्रमादित्य सिंह संतोष जताया और कहा कि भविष्य में यदि सरकार अपने वादे से पीछे हटती है तो विपक्ष इसका जबरदस्त विरोध करेगा.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...