Home /News /himachal-pradesh /

constable recruitment exam leaked case himachal police files charge sheet against 91 people nodsp

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा लीक केस: हिमाचल पुलिस ने 91 लोगों के खिलाफ दाखिल किया आरोपपत्र

हिमाचल पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले में 91 लोगों के खिलाफ कोर्ट में अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया है.

हिमाचल पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले में 91 लोगों के खिलाफ कोर्ट में अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया है.

Himachal Constable Recruitment Leaked Case: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब पूरे राज्य में तीन जुलाई को दिन में 12 से एक बजे के बीच होगी. अधिकारियों ने बताया कि तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है. इनमें से एक मामले में एक उम्मीदवार के पिता, 20 बिचौलियों और 70 उम्मीदवारों के विरूद्ध कांगरा के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले में शनिवार को 91 लोगों के विरूद्ध अदालत में अपना पहला आरोपपत्र दाखिल किया. बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए 27 मार्च को हुई लिखित परीक्षा प्रश्नपत्र लीक की खबरों के बीच छह मई को रद्द कर दिया था.

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अब पूरे राज्य में तीन जुलाई को दिन में 12 से एक बजे के बीच होगी. अधिकारियों ने बताया कि तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है. इनमें से एक मामले में एक उम्मीदवार के पिता, 20 बिचौलियों और 70 उम्मीदवारों के विरूद्ध कांगरा के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया है.

3 जुलाई को फिर से हो रही है लिखित परीक्षा

हिमाचल प्रदेश में पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई हिमाचल पुलिस कॉन्स्टेबल की लिखित परीक्षा रविवार को यानि 3 जुलाई को होगी. पुलिस ने इस परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं. प्रदेश में 1334 कॉन्सटेबल की भर्ती के लिए 75 हजार 687 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. पुलिस पेपर लीक भर्ती मामले में गिरफ्तार किए गए 116 अभ्यर्थी पेपर में नहीं बैठ पाएंगे.

ये भी पढ़ें… हिमाचल पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा कल, 1334 पदों के लिए बैठेंगे 75 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी

एक जून को एसआईटी ने बिहार से पकड़ा था पेपर लीक के मास्टरमाइंड को

बता दें कि हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले के मास्टर माइंड को एक जून को बिहार से पकड़ा था. हिमाचल पेपर लीक कांड की जांच कर रही SIT ने इस मास्टर माइंड आरोपी को पकड़ा था. पेपर प्रिटिंग प्रेस से लीक हुआ था और इस मामले का मास्टरमाइंड राजस्थान के इनकम टैक्स विभाग का अधिकारी था, जो  मुख्य आरोपी है.

ये भी पढ़ें… हिमाचल सरकार ने रद्द की पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा, SIT जांच के आदेश

मई में सीएम जयराम ठाकुर ने रद्द कर दी थी परीक्षा

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने के बाद राज्य में मार्च में हुई पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द कर दी थी. साथ ही मामले की जांच के लिए एसआईटी के गठन का आदेश दिया था. उन्होंने बताया था कि डीआईजी मधु सूदन के नेतृत्व में विशेष जांच दल प्रश्न पत्र लीक होने और भर्ती प्रक्रिया की जांच करेगा. उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कांगड़ा जिले में इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. हिमाचल प्रदेश पुलिस बल में 1,700 कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद 27 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लिखित परीक्षा का नया कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा.

अब तक कुल 93 आरोपी गिरफ्तार

मामले में अब तक कुल 93 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 26 आरोपी न्यायिक हिरासत में और 21 पुलिस रिमांड पर हैं. कांगड़ा से 57, मंडी से 3, सोलन से 19 आरोपी, ऊना से 1, कुल्लू से 1, बिलासपुर से तीन, हमीरपुर से 4, चंबा से तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हई है. आरोपियों में 63 लोग पुलिस भर्ती के उम्मीदवार हैं. तीन आरोपी इन आवदकों के पिता हैं. इसके अलावा, 15 एजेंट और दलाल दबाचे गए हैं. 10 अन्य एजेंट और दलाल दूसरे राज्यों से पुलिस ने गिरफ्तार किए गए हैं.

Tags: CM Jairam Thakur, Himachal Government, Himachal Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर