अपना शहर चुनें

States

COVID-19: हिमाचल प्रदेश में दो नए मामले, संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 32

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक हजार हो गई है.
तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक हजार हो गई है.

ऊना में 14, सोलन में 10, कांगड़ा और चम्बा जिले में चार-चार और सिरमौर जिले में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का एक मामला दर्ज किया गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में शनिवार को दो और व्यक्तियों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 32 हो गई है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. दोनों नए मामले ऊना जिले के हैं, जहां अब तक सबसे ज्यादा 14 मामले सामने आ चुके हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने बताया कि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 21 मरीजों का उपचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कुल 32 मरीजों में छह उपचार के बाद ठीक हो गए और दो की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि ऊना में 14, सोलन में 19, कांगड़ा और चम्बा जिले में चार-चार और सिरमौर जिले में संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया है.

वहीं, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार से राज्य में रैपिड डायग्नोस्टिक किट के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट उपलब्ध कराने का आग्रह किया, ताकि मौजूदा चिकित्सा सुविधाओं को प्रभावी ढंग से कोविड-19 से लड़ने के लिए सुदृढ़ किया जा सके. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से राज्य को 60 वेंटिलेटर प्रदान करने का भी आग्रह किया ताकि जरूरत पड़ने पर पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर उपलब्ध हों.

मुख्यमंत्री ने यह बात विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार के सामूहिक प्रयासों की जरूरत है.



बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में देश भर में कोविड-19 के 1035 नए मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की मौत हुई है. इस तरह, देश भर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 7,447 पहुंच गई और अब तक 239 मौत दर्ज की गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एक लाख से अधिक आइसोलेशन बिस्तरों और 11,500 आईसीयू बिस्तरों के साथ देश भर में कुल 586 अस्पतालों को कोविड-19 के इलाज के लिए विशेष हॉस्पिटल के रूप में चिह्नित किया गया है. सरकार ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण वाले क्षेत्र (हॉटस्पॉट) की पहचान के लिए पहले से ही एहतियाती कदम उठा रखे हैं. लॉकडाउन और संक्रमण वाले इलाके को सील करने जैसे अन्य उपायों के अभाव में 15 अप्रैल तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 8.2 लाख से अधिक मामले होते.

ये भी पढ़ें: COVID-19: CM जयराम ठाकुर ने केंद्र से पीपीई, रैपिड डायग्नोस्टिक किट और वेंटिलेटर मांगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज