अपना शहर चुनें

States

हिमाचल में कोरोना वैक्सीनेशन का CM ने किया आगाज, IGMC के MS डॉ. जनक को लगा सबसे पहला टीका

 शिमला में आईजीएमसी के डॉक्टर जनक राज को सबसे पहला टीका लगा है.
शिमला में आईजीएमसी के डॉक्टर जनक राज को सबसे पहला टीका लगा है.

Corona Vaccination campaign in Himachal: कुल्लू में मंत्री गोबिंद ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है. सूबे के अन्य जिलों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:53 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Campaign) का आगाज हो गया है. सूबे के सीएम जयराम ठाकुर ने शिमला में आईजीएमसी में पहुंचकर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान सूबे के सबसे बड़े अस्पताल और मेडिकल कॉलेज आईजीएमसी (IGMC) में पहला टीका एमएस डॉ. जनक राज (Dr. Janak Raj) को लगाया गया. इसके बाद दूसरा टीका सफाई कर्मचारी हरदीप सिंह ने लगवाया.

हिमाचल में पहले चरण में 27 सेंटर
हिमाचल में पहले चरण के पहले दिन प्रदेश भर के 27 सेंटरों में टीकाकरण होगा. इसमें 2529 लोगों को कोरोना का टीका लगेगा. इसके बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 46 कर दी जाएगी. सभी 27 सेंटरों में वैक्सीन पहुंच चुकी है. इंजेक्शन के बाद 45 मिनट तक व्यक्ति उसी सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा. प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) शिमला और डॉ. राजेंद्र प्रसाद टांडा मेडिकल कॉलेज अस्पताल कांगड़ा को वेब टेक्नोलॉजी सेंटर बनाया है. इन सेंटरों में कोरोना वैक्सीनेशन का सीधा प्रसारण होगा.


केंद्र करेगा मॉनीटरिंग


केंद्रीय मंत्रालय भी टीकाकरण की मॉनिटरिंग करेगा. हिमाचल में पहले चरण में 41 हजार लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है. इसमें डॉक्टर, नर्स, आशा वर्कर, स्वास्थ्य विभाग के चालक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं. प्रदेश में यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा. 28 दिन बाद स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा टीका लगेगा. प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य निदेशालय कसुम्पटी (परिमहल) शिमला में कंट्रोल रूम बनाया है. सीएमओ, बीएमओ और सेंटर इंचार्ज को हर घंटे रिपोर्ट देने को कहा गया है.

हर सेंटर में तैनात रहेगी एंबुलेंस
हिमाचल प्रदेश सरकार ने हर सेंटर में एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए हैं. यह इसलिए कि अगर व्यक्ति को प्रतिकूल रिएक्शन होता है तो उसे तुरंत अस्पताल लाया जाएगा. वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को 45 मिनट तक सेंटर में ही रखा जाएगा. सेंटर में आइसोलेशन वार्ड होगा. कुल्लू में मंत्री गोबिंद ठाकुर ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है. सूबे के अन्य जिलों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज