Corona Vaccinations: हिमाचल में एक दिन में 1.8 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

हिमाचल में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर महाअभियान. सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccination in Himachal: राज्य में कोविड वैक्सीन की लगभग 7,33,810 खुराकें उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि बुधवार के दिन भी 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा. 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को वैक्सीन सत्र आयोजित किए जाएंगे.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चल रहा है. आलम यह है कि अब ग्रामीण इलाकों में बिना ऑनलाइन (Online) पंजीकरण के वैक्सीनेशन हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने 21 जून से लेकर 22 जून शाम 4 बजे तक एक दिन में 1.8 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने यहां कि प्रदेश में 18 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लोग भारी संख्या में टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि गत 21 जून, 2021 को इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया था. प्रवक्ता ने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में प्रतिदिन लगभग एक लाख से अधिक पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है, जिसके अन्तर्गत 21 जून, 2021 के दिन ही एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया था। उन्होंने कहा कि कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 22 जून, 2021 (मंगलवार) के दिन सायं 4 बजे तक 1,08,000 से अधिक लाभार्थियों ने अपना टीकाकरण करवाया है.

हिमाचल के पास कितने डोज
उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है और राज्य में कोविड वैक्सीन की लगभग 7,33,810 खुराकें उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि बुधवार के दिन भी 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि प्राथमिकता समूहों वाले लाभार्थी, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को वैक्सीन सत्र आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया है कि टीकाकरण के बाद भी वे कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करते रहें. गौरलतब है कि हिमाचल की 35 फीसदी आबादी को कोरोना रोधी पहली खुराक लग चुकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.