अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccination: हिमाचल में 1500 से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका

. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 12 जिलों में जिला टीका स्टोर स्थापित किए गए हैं. (कॉन्सेप्ट इमेज)
. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 12 जिलों में जिला टीका स्टोर स्थापित किए गए हैं. (कॉन्सेप्ट इमेज)

विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुन जिंदल (Nipun jindal) ने बताया कि राज्य में शनिवार को कुल 1,536 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये गए. जिंदल ने कहा कि लक्ष्य 2,499 था और इसमें से 61.46 प्रतिशत हासिल हुआ.

  • Last Updated: January 17, 2021, 10:14 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने शनिवार को यहां इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. इसके बाद राज्य में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया. राज्य में कोरोना वायरस रोधी पहला टीका सफाईकर्मी हरदीप सिंह (Hardeep Singh) को लगाया गया. उनके बाद आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज को टीका लगाया गया.

विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुन जिंदल ने बताया कि राज्य में शनिवार को कुल 1,536 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये गए. जिंदल ने कहा कि लक्ष्य 2,499 था और इसमें से 61.46 प्रतिशत हासिल हुआ. उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद राज्य में तीन स्थलों, जिला कांगड़ा (डॉ. आरपीजीएमसी टांडा), सिरमौर (सिविल अस्पताल पोंटा साहिब) और सोलन (एमएमयू सोलन) से मामूली प्रतिकूल लक्षण सामने आये. उन्होंने कहा कि प्रतिकूल लक्षणों में चक्कर आना, मितली और कंपकंपी आना शामिल था. उन्होंने कहा कि लाभार्थी बाद में ठीक हो गए. जिंदल ने कहा कि टीके की दूसरी खुराक 28 दिन के बाद दी जाएगी.

कार्यबल और खंड कार्यबल का गठन किया है
कोविड-19 टीके की 93,000 खुराक की एक खेप बृहस्पतिवार को राज्य की राजधानी पहुंची थी. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड टीके की खेप पुणे से हवाई मार्ग से चंडीगढ़ लायी गई थी जहां से इसे सड़क मार्ग से शिमला लाया गया था. अधिकारियों के अनुसार उसके बाद टीके अन्य जिलों और क्षेत्रों में भेजे गए थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की निगरानी के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति, राज्य कार्य बल, जिला कार्यबल और खंड कार्यबल का गठन किया है.
360 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके दिये गए


ठाकुर ने कहा कि शिमला के परिमहल में एक राज्य टीकाकरण स्टोर स्थापित किया गया है जबकि मंडी और धर्मशाला में क्षेत्रीय टीका स्टोर स्थापित किये गए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 12 जिलों में जिला टीका स्टोर स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा राज्य में 386 कोल्ड चेन प्वाइंट हैं. उन्होंने बाद में, मंडी जिले में क्षेत्रीय अस्पताल के तहत एक स्थल का दौरा किया. उन्होंने राज्य में कोविड-19 मामलों की कमी आने पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि कोविशील्ड टीका राज्य में कोविड-19 मामलों के उन्मूलन में सुरक्षित और अपेक्षित परिणाम देगा. ठाकुर ने टीकाकरण के पहले दिन विजय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, सिविल अस्पताल सुंदरनगर और करसोग में स्थापित कोविड टीका टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया, जहां 360 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके दिये गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज