Himachal: सूबे में वैक्सीन की कमी, स्पूतनिक और कोवैक्सीन खरीदने पर सरकार कर रही विचार

भारत बायोटेक ने कहा 30 दिन में 30 शहरों में पहुंची कोवैक्सीन.

भारत बायोटेक ने कहा 30 दिन में 30 शहरों में पहुंची कोवैक्सीन.

Corona Vacccination in Himachal: सीएम ने संकेत दिए हैं कि सरकारी दफ्तरों को खोलने और परिवहन सेवाओं के संबंध में भी फैसला जल्द लिया जाएगा. 1 जून से राज्य में अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की भारी कमी चल रही है. इस बीच अब राज्य सरकार स्पूतनिक(Sputnik) और कोवैक्सीन (Covaxine) खरीदने पर विचार कर रही है. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने इसकी पुष्टि की है. सीएम का कहना है कि इन दोनों कंपनियों से बातचीत की गई है, अब तक सरकार ने कोई ऑर्डर नहीं दिया है. जल्द ही वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर ही ऑर्डर दिया जाएगा. 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों के लिए फिलहाल 1 लाख 7 हजार डोज उपलब्ध हैं.

सीएम ने उम्मीद जताई है कि जून महीने में उपलब्ध होने वाली डोज में बढ़ोतरी की संभावना है. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोविशील्ड (Covishield) के अलावा अन्य वैक्सीन (Vaccine) पर विचार नहीं किया जा सकता, वर्तमान हालात को देखते हुए इन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. बता दें कि हिमाचल में 34 फीसदी से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. प्रदेश में अब तक 23 लाख 13 हजार 486 लोगों को टीका लगा दिया गया है. कोरोना कर्फ्यू को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इसके संतोषजनक परिणाम सामने आए हैं. एक सप्ताह के भीतर एक्टिव केसों का आंकड़ा 40 हजार से घटकर 22 हजार तक पहुंचा है.

एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया

इन हालात को देखते हुए राज्य सरकार आर्थिक गतिविधियां शुरू करने पर विचार कर रही है. सीएम ने एक जून के बाद आर्थिक गतिविधियां शुरू करने और अनलॉक की प्रकिया शुरू करने के संकेत दिए है. इस संबंध में बुधवार को हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के सदस्यों ने सीएम से मुलाकात कर दुकाने खोलने का समय बढ़ाने की मांग की है. सीएम ने संकेत दिए हैं कि सरकारी दफ्तरों को खोलने और परिवहन सेवाओं के संबंध में भी फैसला जल्द लिया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज