COVID-19: देशभर में कोरोना 18+ वैक्सीनेशन अभियान का आगाज, हिमाचल को करना होगा 1 माह का इंतजार

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दो डोज के बीच के समय में संक्रमण पर कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी. (फाइल फोटो)

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दो डोज के बीच के समय में संक्रमण पर कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी. (फाइल फोटो)

Corona vaccination in Himachal: सीएम जय राम ठाकुर भी साफ कर चुके हैं कि वैक्सीन न होने चलते प्रदेश में देरी से ये अभियान चलेगा. फिलहाल कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण करवाया जा रहा है. सीएम ने कहा है कि प्रदेश में इस वक्त करीब 500 टीकाकरण केंद्र हैं, इनकी संख्या भी 1 हजार तक बढ़ाई जाएगी.

  • Share this:
शिमला. देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Virus) के तीसरे चरण का आगाज हो गया है. लेकिन हिमाचल में 18 साल से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए अभी इंतजार करना होगा. सरकार की ओर से हिमाचल (Himachal Pradesh) में भी 1 मई से इस आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त टीका लगवाने का एलान किया गया था लेकिन वैक्सीन (Vaccine) न होने के चलते अब करीब 1 महीने तक इंतजार करना होगा.

31 लाख लोगों को को वैक्सीनेशन का इंतजार

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि हिमाचल में इस आयु वर्ग के करीब 31 लाख लोग हैं, जिसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 73 लाख डोज का ऑर्डर किया गया है. इंस्टीट्यूट से सूचना दी गई है कि इस ऑर्डर को पूरा करने में 3 से 4 हफ्ते का समय लगेगा. उसके बाद वैक्सीन दी जाएगी लेकिन एक साथ इतनी डोज नहीं दी जा सकती. फेज मैनर में जरूरत के हिसाब से कोरोना की खुराक दी जाएगी. वैक्सीन खरीद का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी. हर हफ्ते प्रदेश को कोरोना वैक्सीन की करीब 5 लाख डोज की जरूरत है.

क्या कहते हैं सीएम
इस बाबत सीएम जय राम ठाकुर भी साफ कर चुके हैं कि वैक्सीन न होने चलते प्रदेश में देरी से ये अभियान चलेगा. फिलहाल कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतू एप्प पर पंजीकरण करवाया जा रहा है. सीएम ने कहा है कि प्रदेश में इस वक्त करीब 500 टीकाकरण केंद्र हैं, इनकी संख्या भी 1 हजार तक बढ़ाई जाएगी. अब देखना होगा कि कब ये अभियान शुरू हो पाएगा.नियमों और मानकों पर खरा उतरने वाले प्राइवेट अस्पताल भी वैक्सीन खरीद सकते हैं और आम जनता को लगवा सकते हैं लेकिन अब तक कोई उत्साह किसी प्राइवेट अस्पतालों ने नहीं दिखाया है. प्रदेश में अब तक 16 लाख 65 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज