COVID-19: केंद्र सरकार ने हिमाचल का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया

ऑक्सीजन सिलेंडरों की देखभाल करता कर्मचारी.

सीएम ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी की. बैठक में सीएम ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश को 1036 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रदान किए जाएंगे.

  • Share this:
शिमला. केंद्र सरकार ने हिमाचल का ऑक्सीजन (Oxygen) का कोटा बढ़ा दिया है. अब हिमाचल (Himachal Pradesh) को 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति होगा. सीएम जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने इसकी पुष्टि की है. सीएम ने कहा कि केन्द्र से ऑक्सीजन कोटा 10 मीट्रिक टन बढ़ाने की मांग की थी. केंद्र ने 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन कर दिया है था, जिसे अब फिर से बढ़ाकर 40 मीट्रिक टन कर दिया गया है. सीएम ने कहा कि बुधवार शाम को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ये जानकारी दी है.

क्या बोले सीएम जयराम

सीएम ने कि मरीजों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राज्य में पहले से ही 6200 डी-टाइप और 2200 बी-टाइप के सिलेंडर उपलब्ध हैं. इसके अलावा सीएसआर के तहत विभिन्न एजेंसियों से 250 सिलेंडर प्राप्त हुए हैं. सीएम ने कोरोना से होने वाली मौतों पर चिंता जताई है, उन्होंने कहा कि इसे कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं. नए केसों और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगभग बराबर है.



कोविड की समीक्षा की

इससे पहले, सीएम ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी की. बैठक में सीएम ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश को 1036 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रदान किए जाएंगे. सीएम ने कहा कि मरीजों के लिए बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने और वायरस के कारण मृत्यु दर कम करने के लिए पूर्ण योजना तैयार की जा रही है. उन्होंने आला अधिकारियों को निर्देश दिए कि विशेषकर हमीरपुर और ऊना जिलों में अतिरिक्त सुविधाएं सृजित की जानी चाहिए. साथ ही कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए एम्स बिलासपुर के अधिकारियों के साथ मामले को उठाया जाए.