• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • COVID-19: हिमाचल में 1 सप्ताह में मिले 670 कोरोना पॉजिटिव, 457 संक्रमितों ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

COVID-19: हिमाचल में 1 सप्ताह में मिले 670 कोरोना पॉजिटिव, 457 संक्रमितों ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

लोगों की रैंडम कोरोना की जांच की जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

लोगों की रैंडम कोरोना की जांच की जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

Corona Virus Infection in Himachal: अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि जिन लोगों का कोविड-19 टीकाकरण(Covid-19 Vaccination) हुआ है वे कम और जिन लोगों ने अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, वे ज्यादा संक्रमित (Infected) हो रहे हैं.

  • Share this:

    शिमला. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना कितना जरूरी है, इसका अंदाजा सूबे में एक हफ्ते के भीतर सामने आए कोरोना संक्रमण के मामलों से लगाया जा सकता है. राज्य 19 जुलाई से 25 जुलाई, 2021 तक राज्य में कुल 670 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए, जिनमें से 457 लोगों का कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव पाए गए लोगों में 138 लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक और 63 लोगों ने वैक्सीन की दोनों खुराकें ली थीं.

    बता दें कि हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग लोगों से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) लगवाने की अपील कर रहा है. हालांकि, वैक्सीन का भी टोटा है, लेकिन अब चौंकाने वाली बात सामने आई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि जिन लोगों का कोविड-19 टीकाकरण हुआ है वे कम और जिन लोगों ने अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, वे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं.इसलिए यह ध्यान देने योग्य बात है कि कोविड-19 टीकाकरण करवाकर ही कोरोना महामारी से बचा जा सकता है.

    एक हफ्ते में कहां- कहां मिले कितने केस

    बिलासपुरः प्रवक्ता ने कहा कि 19 जुलाई से 25 जुलाई की अवधि के दौरान जिला बिलासपुर में कुल 40 पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 15 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 11 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 13 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी.

    चंबाः जिला चंबा में कुल 175 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 131 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 37 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ली व 7 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक.

    हमीरपुरः यहां कुल 28 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 15 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 9 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 4 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी.
    कांगड़ाः जिला कांगड़ा में कुल 86 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 62 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 15 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 21 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी.

    किन्नौरः इस जिले में कुल 14 लोग पॉजिटिव जिटिव पाए गए, जिनमें 5 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 7 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व एक व्यक्ति को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगी थी.

    कुल्लूः जिला कुल्लू में कुल 33 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 25 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 7 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व एक व्यक्ति को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगी थी.

    लाहौल स्पीतिः यहां कुल 7 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें किसी भी व्यक्ति ने कोविड वैक्सीन नहीं लगवाई थी.

    मंडीः मंडी में कुल 153 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 106 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 31 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 16 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी.

    शिमलाः जिले कुल 92 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 72 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था ,जबकि 13 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 7 लोगों ने कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज लिया था.

    सिरमौरः जिले में कुल 4 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 2 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 2 लोगों ने वैक्सीन की पहला डोज लिया था.

    सोलनः यहां कुल 13 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 7 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था. जबकि एक व्यक्ति को वैक्सीन की पहली खुराक व 2 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी.

    विभाग ने तैयार की जिलावार रिपोर्ट
    जिला ऊना में कुल 25 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 10 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 5 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 3 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी. उन्होंने कहा कि 12 लोग ऐसे पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनका वैक्सिनेशन संबंधी कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 महामारी का प्रभाव कम हुआ है, लेकिन यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए अभी भी इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचाव के दृष्टिगत कोविड अनुरूप व्यवहार जैसे परस्पर दूरी बनाए रखना, साबुन-पानी से हाथ धोना या सैनिटाईजर से हाथ साफ करना और मास्क का उपयोग करना आदि नियमों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज