अपना शहर चुनें

States

COVID-19: कोरोना मुक्त होने की ओर हिमाचल, लेकिन बंद नहीं होंगे कोविड सेंटर्स

हिमाचल में कोरोना वायरस.
हिमाचल में कोरोना वायरस.

Corona Virus in Himachal: हिमाचल में बुधवार को कोरोना के 35 मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 57296 पहुंच गया है. सक्रिय मामले घटकर 331 रह गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 12:20 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल में कोरोना (Corona Virus in Himachal) के मामलों में लगातार कमी आ रही है. प्रदेश में मात्र 331 एक्टिव केस (Active Case) बचे हैं. 3 जिलों में 5 से कम केस हैं. कोरोना के ग्राफ में लगातार गिरावट के बावजूद स्वास्थ्य विभाग फिलहाल कोविड डेडिकेटिड अस्पतालों को बंद नहीं करेगी. इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि आईजीएमसी (IGMC), टांडा और नेरचौक अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बेहद कम है, लेकिन फिर कोविड अस्पतालों को बंद करने का रिस्क विभाग नहीं ले सकता है.

क्यों बंद नहीं होंगे अस्पताल?
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि एक फरवरी से स्कूल खुलेंगे, उसके बाद अन्य शैक्षिणक संस्थान खुलने पर स्थिति कैसी होगी, ये फिलहाल कहना संभव नहीं है लेकिन विभाग इस पर पूरी नजर बनाए हुए है. इसके अलावा पंचायत चुनावों के बाद कई स्थानों पर जश्न का दौर चल रहा है. भारी संख्या में भीड़ उमड़ रही है, जिससे संक्रमण बढ़ने की आशंका है. इस पर भी विभाग की नजर है. नियमों की उल्लंघना पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि 15 फरवरी के बाद ही हालात को देखते हुए आगामी फैसला लिया जाएगा. इस बीच स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मामलों में कमी को देखते हुए ढिलाई नहीं बरती जा सकती, उन्होंने जनता से अपील की कि कोविड नियमों की पालना करें, मास्क जरूर पहनें, दो गज की दूसरी का ख्याल रखें.

एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल
हिमाचल में समर क्लोजिंग यानि ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूल 1 फरवरी से खुलने जा रहे हैं. 15 फरवरी से विंटर क्लोजिंग स्कूल खुलेंगे. हालांकि छात्रों को स्कूल में आने के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला जा सकता, छात्र अपनी मर्जी से स्कूल आ सकते हैं, ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं. इसके अलावा 1 फरवरी से आटीआई, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक भी खुलेंगे, 8 फरवरी से कॉलेज खुलेंगे. शैक्षिणक संस्थानों को खोलने से पहले उन्हें पूरी तरह से सेनिटाइज किया जाएगा.



क्या है कोरोना का हाल
हिमाचल में बुधवार को कोरोना के 35 मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 57296 पहुंच गया है. सक्रिय मामले घटकर 331 रह गए हैं. अब तक 55987 मरीज ठीक हो चुके हैं और 962 संक्रमितों की मौत हुई है. बुधवार को दो जिलों में 649 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. सूबे मे कुल कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर 70 फीसदी टारगेट अब तक अचीव हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज