COVID-19: शिमला के दुर्गम इलाके डोडाक्वार और सबलोग गांव में फैला संक्रमण, शोकसभा में गए लोग कोरोना पॉजिटिव

शिमला में गांवों में फैल रहा वायरस.

शिमला में गांवों में फैल रहा वायरस.

Corona virus in Himachal: शिमला के सबलोग गांव में एक साथ कोरोना के 39 नए मामले आए हैं, जिसके चलते गांव को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया है. साथ ही निगरानी भी बढ़ा दी गई है.

  • Share this:

शिमला. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है. विश्व का कोई भी कोना ऐसा नहीं है, जहां इस वायरस का संक्रमण न फैला हो. संक्रमण की दूसरी लहर अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल चुकी है और संक्रमण से दजनों लोग एक ही गांव के ग्रस्त हो रहे हैं. दूसरी लहर शिमला के दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार को भी अपनी चपेट में ले लिया है. यहां 60 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. डीसी शिमला ने सम्बंधित एसडीएम को नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. साथ ही एसडीओ पीडब्ल्यूडी (SDO PWD) विभाग को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है.

डीसी ने एसडीएम को डोडरा क्वार में संक्रमण के फैलाव को रोकने और प्रभावित लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. डीसी ने बताया कि डोडरा क्वार में टेस्टिंग कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत 346 सैंपल लिए जा चुके है. इनमें से 60 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. दूर-दराज क्षेत्र पंडार में विशेष दल द्वारा दूसरी बार सैम्पिलंग का कार्य किया गया है, जिसके तहत 71 लोगों के गत दिवस टेस्ट किए गए, जिसमें से 5 मामले पॉजिटिव पाए गए.

Youtube Video

डोडरा क्वार के सभी गांव की निगरानी
डोडरा क्वार क्षेत्र में संक्रमण के सभी रोगियों में हल्के लक्षणों के मामले पाए गए हैं. कोविड के कारण नागरिक अस्पताल क्वार में एक बुजुर्ग व्यक्ति (75) की मौत हुई है, जिसे रोहडू स्थानांतरित किया गया था. उन्होंने कहा कि डोडरा क्वार में दुनी चंद चौहान को विशेष सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो कोविड-19 संबंधी कार्य की निगरानी, समीक्षा व प्रगति देखेंगे. इनसे मोबाइल नम्बर 82191-65001 पर सम्पर्क किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि राधा स्वामी सत्संग भवन क्वार में डेडीकेटेड कोविड सेंटर तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द बना दिया जाएगा, जिसमें 5 डी तथा 5 बी प्रकार के 10 सिलेंडर की उपलब्धतता सुनिश्चित की जाएगी.

डोडरा क्वार क्षेत्र में 5 पंचायतों के लिए 5 डॉक्टर तैनात हैं. क्वार क्षेत्र में डेडीकेटिड एम्बुलेंस सुविधा की उपलब्धतता सुनिश्चित की गई है. जस्कून, जाखा व पंडार क्षेत्र में 3 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. डोडरा क्वार क्षेत्र में टीकाकरण कार्य को गति प्रदान करते हुए अभी तक 1040 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है. स्थानीय प्रशासन के पास उपलब्ध संसाधनों को स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा कर्मचारियों को प्रदान किया गया है, ताकि किसी प्रकार की आपातकाल स्थिति में इन अधिकारियों, कर्मचारियों व रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो. उपायुक्त ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को टेस्ट सैपलिंग या एम्बुलेंस संबंधी कोई आवश्यकता या शिकायत हो तो वो तुरन्त उपमण्डलाधिकारी रोहडू को सम्पर्क करें.

शिमला के सबलोग गांव में एक साथ 39 पॉजिटिव



शिमला के सबलोग गांव में एक साथ 39 नए मामले आए हैं, जिसके चलते गांव को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किया है. सोमवार को लिए गए 58 लोगों के सैंपल में से 28 लोग पॉजिटिव हुए हैं, जबकि उससे पहले 7 और 4 लोग भी संक्रमित हुए हैं. जिन्हें होम आइसोलेट किया गया है. बताया जा रहा है कि गांव में एक शोकसभा के दौरान सांत्वना देने के बाद यह सभी लोग अब पॉजिटिव हो गए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज