हिमाचलः ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बाद ही होगा 18-44 साल के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन

हिमाचल में कोरोना वैक्सीनेशन.

Mandatory Guidelines for Corona vaccination in Himachal : प्रवक्ता ने इस आयु वर्ग के सभी लोगों से कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू ऐप पर ऑनलाइन बुकिंग करने के उपरांत ही टीकाकरण केंद्र जाने का आग्रह किया है.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग (Online Slot Booking) से ही युवाओं का वैक्सीनेशन होगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण (Corona Vaccination) ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत इस आयु वर्ग के लोग आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App), कोविन पोर्टल (Covin Portal) पर 21 जून, 2021 तक ऑनलाइन पंजीकरण तथा टीकाकरण सत्र की प्री-शेड्यूल बुकिंग कर सकते है. मीडिया में छपी उन खबरों का सरकार ने खंडन किया है, जिनमें कहा गया था कि बिना स्लॉट बुकिंग के ही वैक्सीनेशन किया जाएगा.

    स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 21 जून, 2021 के बाद इस आयु वर्ग के लिए भारत सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाने वाली वैक्सीन के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा. भारत सरकार से मिलने वाली कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के लिए राज्य सरकार निरंतर भारत सरकार के संपर्क में है और वैक्सीन की आपूर्ति की पुष्टि होने के उपरांत इस संबंध में उचित रणनीति तैयार कर लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी.

    कहां कर सकते हैं बुकिंग
    प्रवक्ता ने इस आयु वर्ग के सभी लोगों से कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू ऐप पर ऑनलाइन बुकिंग करने के उपरांत ही टीकाकरण केंद्र जाने का आग्रह किया है. टीकाकरण केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सभी लाभार्थी अपने निर्धारित समय पर ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनसाइट बुकिंग के विकल्प सहित टीकाकरण सत्र तैयार किए जा सकते है.

    उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार करने अपनाने का आग्रह किया है, जिसमें मास्क का उचित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना, परस्पर दूरी बनाए रखना और कोविड-19 टीकाकरण शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.