लाइव टीवी

Himachal COVID-19 Bulletin: अब कसौली में भी होगी कोरोना की जांच
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: April 1, 2020, 8:13 AM IST
Himachal COVID-19 Bulletin: अब कसौली में भी होगी कोरोना की जांच
बीसीजी वैक्सीन को लेकर दी जा रही दलीलेें सिरे से खारिज नहीं की जा सकतीं.

Corona in Himachal: हिमाचल में प्रदेशभर में मंगलवार शाम पांच बजे तक 2281 FIR दर्ज की गई हैं और 308 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अब तक 130 वाहन जब्त किए गए हैं. झूठी खबरें फैलाने पर 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कोविड-19 (COVID-19) के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा, ताकि अन्य राज्यों में फंसे लोगों के साथ समन्वय स्थापित किया जा सके. उन्होंने कहा कि सामान्य प्रशासन के सचिव इस नियंत्रण कक्ष के प्रभारी होंगे और यह चौबीसों घंटे काम करेगा.

उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में फंसे हिमाचल प्रदेश के लोग कंट्रोल रूम के जरिए संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार अन्य राज्यों में फंसे हिमाचल प्रदेश के लोगों तक पहुंचने के लिए सभी प्रयास कर रही है और संबंधित राज्य सरकार के साथ इन हिमाचलियों के बारे में भी बात करेगी. उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने कसौली में कोविड-19 परीक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है जिससे राज्य में परीक्षणों की क्षमता में वृद्धि होगी.

ये बड़े फैसले लिए गए
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्र, क्रेच, टैक्सियों सहित अनुबंधित गाड़ियों का 14 अप्रैल, 2020 तक बंद रहना जारी रहेगा. यह भी तय किया गया कि निजी वाहनों को केवल तभी अनुमति दी जाएगी, जब आवश्यक रूप से अस्पताल जाना हो और आवश्यक सेवाओं के रखरखाव के लिए आवश्यक हो. जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में दवाओं के अलावा पीपीई किट और सर्जिकल मास्क की पर्याप्त उपलब्धता है. उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने कसौली में कोविड-19 परीक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है जिससे राज्य में परीक्षणों की क्षमता में वृद्धि होगी.



हजरत निजामुद्दीन पर यह बोले


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 17 लोग दिल्ली निजामुद्दीन में धार्मिक कार्यक्रम में शामिल थे. वे सभी नई दिल्ली में दिल्ली सरकार के 14 दिनों के निगरानी में हैं और अब तक उनमें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं हैं.

17 व्यक्तियों की जांच और सभी नमूने नेगेटिव
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक 3396 व्यक्तियों को कोरोना वायरस की निगरानी में रखा गया है जिनमें से 1168 लोगों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूरी की है. उन्होंने कहा कि मंगलवार को कोविड -19 के लिए 17 व्यक्तियों की जांच की गई और सभी नमूने नेगेटिव पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए राज्य में अब तक 229 लोगों की जांच की गई और 226 को नकारात्मक पाया गया है.

कंट्रोल रूम को और मजबूत बनाया जाएगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल भवन, दिल्ली और चंडीगढ़ में पहले से स्थापित कंट्रोल रूम को और मजबूत बनाया जाएगा, ताकि वहां फंसे हिमाचल प्रदेश के लोगों को सुविधा मिल सके. उन्होंने कहा कि दिल्ली में नियंत्रण कक्ष पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रशासनिक तंत्र के साथ उचित संपर्क सुनिश्चित करेगा जबकि चंडीगढ़ में नियंत्रण कक्ष त्रि-शहर के प्रशासन के साथ प्रभावी संपर्क सुनिश्चित करेगा.

अब तक इतने गिरफ्तार
हिमाचल में प्रदेशभर में मंगलवार शाम पांच बजे तक 2281 FIR दर्ज की गई हैं और 308 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अब तक 130 वाहन जब्त किए गए हैं. झूठी खबरें फैलाने पर 13 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: ‘लठ तो बजेगा लेकिन कोरोना नहीं होगा’ Video पर सस्पेंड हेडकांस्टेबल मनोज बहाल

COVID-19: बीमार भतीजी को लाने गए युवक को पुलिस ने पीटा, पैर में फ्रैक्चर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 8:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading