लाइव टीवी

COVID-19: हिमाचल में कर्फ्यू में ढील की अवधि बढ़ी, 31 मार्च तक सरकारी दफ्तर बंद
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: March 26, 2020, 8:47 PM IST
COVID-19: हिमाचल में कर्फ्यू में ढील की अवधि बढ़ी, 31 मार्च तक सरकारी दफ्तर बंद
शिमला में अधिकारियों के साथ मीटिंग करते सीएम जयराम ठाकुर.

Corona virus in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस को लेकर 133 टेस्ट किए गए हैं, इनमें 130 नेगेटिव पाए गए हैं, जबकि तीन पॉजिटिव केस हैं.

  • Share this:
शिमला. कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में प्रतिदिन सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक कर्फ्यू में छूट दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में कर्फ्यू की स्थिति का जायजा लेने के लिए सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस से बात की.

दफ्तर 31 मार्च कर बंद
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों को 31 मार्च, 2020 तक बन्द रखने के निर्देश दिए हैं. ये निर्देश आवश्यक और आपातकाल सेवाओं से सम्बन्धित कार्यालयों के लिए मान्य नहीं होंगे. प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को घर पर रहने, सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं तथा समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है. कर्मचारियों से अपना स्थान न छोड़ने को भी कहा गया है, क्योंकि आवश्यकता के समय उन्हें किसी भी समय ड्यूटी पर बुलाया जा सकता है.मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्फ्यू में छूट के दौरान किसानों और बागवानों के लिए उर्वरक भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि उनको कृषि संबंधी गतिविधियों में किसी समस्या का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए 104 और 1077 हेल्पलाइन भी शुरू की गई है.

कर्फ्यू के दौरान खुले रहेंगे शराब के ठेके



सीएम जयराम ठाकुर कहा कि प्रदेश में कफ्र्यू में छुट के दौरान शराब के ठेके खुले रहेंगे. छूट के दौरान घर से केवल एक व्यक्ति को ही आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए बाहर आने की इजाजत दी जाएगी.



दूरसंचार सेवाएं चलती रहें
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने दालों की अधिक खरीद के लिए तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश की सरकारों से शीघ्र मामला उठाने का निर्णय लिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रदेश में दालों की कमी न हो. उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूरसंचार सेवाओं को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा, क्योंकि इन सेवाओं के माध्यम से समाज को कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे उपायों और प्रयासों से अवगत करवाने में बहुत सहायता मिलती है. उन्होंने कहा कि दूरसंचार कम्पनियों के कर्मचारियों की आवाजाही पर नरमी बरती जाए, क्योंकि उन्हें दूरसंचार टावरों की मुरम्मत और रख-रखाव आदि के लिए विभिन्न स्थानों पर जाने की आवश्यकता होती है.

दवाओं का उत्पादन न रुके
उन्होंने सोलन, कांगड़ा और सिरमौर जिलों के उपायुक्तों को विशेषरूप से यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि फार्मा उद्योगों में उत्पादन प्रभावित न हो, क्योंकि इनमें कई जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन कर रहे हैं. उन्होंने उपायुक्तों से समाज के कमजोर वर्गों के लिए भोजन और आश्रय की पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए स्कूल भवनों का उपयोग किया जा सकता है. राज्य में फंसे पर्यटकों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि स्थिति सामान्य होने पर वे यहां से प्रशासन की अच्छी स्मृतियां लेकर लौटें.

गुरुवार को 34 टेस्ट सभी नेगेटिव
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में 2257 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें से 636 निगरानी के 28 दिन पूरा कर चुके हैं. कोविड-19 के लिए 34 व्यक्तियों की जांच आज की गई और सभी नकारात्मक पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए राज्य में अब तक 133 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है. उन्होंने उपायुक्तों को शहरी क्षेत्रों के प्रमुख डिपार्टमेंटल स्टोरों के माध्यम से लोगों को होम डिलीवरी की संभावना का पता लगाने का भी निर्देश दिए, जो सामाजिक दूरी को बनाए रखने में एक लंबा रास्ता तय करेगा.

यह बोले अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव
अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इस वायरस से निपटने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में लोगों को जागरुक करने के अलावा कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित कर रहे हैं. पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि कर्फ्यू में ढील के दौरान सामाजिक दूरी की प्रभावी ढंग से निगरानी करने में पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरतेगी.

ये भी पढ़ें: COVID-19: 200 किमी का सफर पैदल तयकर नाहन पहुंचा दिव्यांग युवक

COVID-19: हिमाचल में कर्फ्यू तोड़ने पर 40 केस दर्ज, 54 गिरफ्तार

बिलासपुर से कांग्रेस के पूर्व विधायक के बेटे ने तोड़ा कर्फ्यू, FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading