हिमाचल में साइबर क्राइम: Whats App पर शादी का झांसा, महिला से 7 लाख रुपये ठगे

साइबर थाना शिमला के डीएसपी नरबीर राठौर का कहना है कि साइबर क्राइस से जुड़े मामले बढ़ रहे हैं. लोगों को ऑनलाइन अपनी डिटेल नहीं बतानी चाहिए और किसी भी तरह के झांसे में लोग ना आएं.

News18 Himachal Pradesh
Updated: May 27, 2019, 4:00 PM IST
हिमाचल में साइबर क्राइम: Whats App पर शादी का झांसा, महिला से 7 लाख रुपये ठगे
सांकेतिक तस्वीर.
News18 Himachal Pradesh
Updated: May 27, 2019, 4:00 PM IST
देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल में भी साइबर क्राइम अपनी जड़ें फैला चुका है. साइबर अपराधी सोशल मीडिया साइट्स से डाटा चोरी कर रहे हैं और कई लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं.

मैट्रीमोनियल साइट्स से भी डाटा चोरी किया जा रहा है. साइबर थाना शिमला को मिली शिकायत के मुताबिक, एक महिला को शादी का झांसा दिया गया. फर्जी विदेशी नंबर से शातिर ने पहले तो व्हाट्स ऐप पर महिला को विश्वास में लिया और फिर गिफ्ट के बहाने 7 लाख रुपये ठग लिए. आरोपी ने महिला को शादी का झांसा भी दिया था.



साइबर थाने में इस तरह की शिकायतों का विश्लेषण किया गया तो पता चला कि इंटरनेट पर बैठा ठग किसी भी देश के वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करता है. वर्चुअल नंबर एक ऐसी सर्विस है, जिसे कोई भी शख्स खरीद सकता है.

मोबाइल फोन पर व्हाट्स ऐप भी उसी वर्चुअल नंबर से चलाया जाता है. इस तरह विभिन्न तरह के झांसे देकर लोगों को अपना शिकार बनाया जाता है. प्रदेश में सैकड़ों लोग अब तक ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके हैं.

हिमाचल में पैर पसारते साइबर क्राइम का अंदाजा इसी बात से लगता है कि इस साल अब तक 276 मामले सामने आ चुके हैं. लोगों को ऑनलाइन बैठे अपराधी से सावधान रहने की जरूरत है.

साइबर थाना शिमला के डीएसपी नरबीर राठौर का कहना है कि साइबर क्राइम से जुड़े मामले बढ़ रहे हैं. लोगों को ऑनलाइन अपनी डिटेल नहीं बतानी चाहिए और किसी भी तरह के झांसे में लोग ना आएं.

ये भी पढ़ें: BREAKING: 300 मी. नीचे खाई में गिरी पिकअप, दो युवकों की मौत
Loading...

हिमाचल के मनाली में युवती की हत्या, चेहरा पत्थरों से कुचला

रात को चार बहनें कमरे में सोई थी, सुबह एक फंदे पर लटकी मिली

सड़क पर फेसबुक की लड़ाई, पूर्व कांग्रेस CPS-BJP वर्कर भिड़े

पूर्व CM वीरभद्र ने बताया कांग्रेस की हार का ये कारण

पिता ने दो मासूम बच्चियों को झील में फेंका, युवक बना फरिश्ता
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...