जासूसी मामला: हिमाचल में दो लोग हिरासत में, दलाईलामा की सुरक्षा बढ़ाई

दलाई लामा. (FILE PHOTO)

दलाई लामा. (FILE PHOTO)

Dalai Lama Security in Himachal: हिमाचल पुलिस (Police) और खुफिया विभाग ने कांगड़ा के बीड़ और मंडी (Mandi) के चौंतड़ा में भी कुछ लोगों से इस मामले में पूछताछ (Interrogation) की है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Dharamshala) के धर्मशाला में बौद्ध धर्मगुरू दलाईलामा (Dalai Lama) की जासूसी के आरोप में दिल्ली में पकड़े गए चार्ली पेंग नाम के चीनी (Chinese) नागरिक का हिमाचल कनेक्शन भी मिला है. दोनों के संपर्क में दो लोग ऐसे आए हैं, जो हिमाचल के कांगड़ा (Kangra) जिला में रह रहे थे. इसमें एक महिला है जबकि दूसरा पुरूष है. हिमाचल पुलिस (Himachal Police) ने फिलहाल दोनों को डिटेन किया है, जिनसे आईबी भी पूछताछ कर रही है.

क्या बोले सीएम

पूरा वाक्या सामने आने के बाद हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने कांगड़ा पुलिस को दलाईलामा का सुरक्षा घेरा और कड़ा करने के निर्देश दिए हैं. शिमला में मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसी परिस्थिति दोबारा ने आए, इसलिए ज्यादा सावधान रहें. सीएम जयराम ठाकुर के मुताबिक, चार्ली पेंग ने एसके ट्रेडर कंपनी से पकड़े गए दोनों लोगों को पैसे ट्रांसफर किए हैं, जिसकी पुष्टि हो चुकी है. जो जानकारी सरकार को मिली है, उसके तहत इन लोगों का काम दलाईलामा की मूवमेंट पर नजर रखना और उसकी जानकारी देना बताया गया है.

दिल्ली में चीनी नागरिक की हुई है गिरफ्तारी
गौरतलब है कि चार्ली पेंग को दिल्ली में इनकट टैक्स डिपोर्टमेंट ने 1 हजार करोड़ के मनी लांड्रिंग मामले में गिरफतार किया था. इसके बाद खुलासा हुआ था कि वह बौद्ध धर्मगुरू दलाईलामा की जासूसी कर रहा था और उसके हिमाचल में भी संपर्क हैं. फिलहाल, खुफिया एजेंसियां अपना काम कर रही हैं और दो लोगों को डिटेन किया जा चुका है. बता दें कि हिमाचल पुलिस और खुफिया विभाग ने कांगड़ा के बीड़ और मंडी के चौंतड़ा में भी कुछ लोगों से इस मामले में पूछताछ की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज