हिमाचल कैबिनेट ने दी मंजूरी: शिमला में 197 खतरनाक पेड़ों पर चलेगी कुल्हाड़ी

ट्री-कमेटी अध्यक्ष कुसुम सदरेट ने बताया कि बरसात के शुरू होने से पूर्व ही शहरवासियों ने खतरनाक पेड़ों को हटाने और कांट छांट करने की अनुमति मांगी थी

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 10, 2019, 6:15 PM IST
हिमाचल कैबिनेट ने दी मंजूरी: शिमला में 197 खतरनाक पेड़ों पर चलेगी कुल्हाड़ी
शिमला में खतरनाक पेड़.
News18 Himachal Pradesh
Updated: September 10, 2019, 6:15 PM IST
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में अब खतरनाक पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलेगी. सरकार से अनुमति मिलने के बाद निगम की ट्री-कमेटी ने लोगों को स्वंय पेड़ काटने की अनुमति प्रदान कर दी है. ट्री-कमेटी की अनुमति मिलने के बाद शहरवासी खतरा बन चुके पेड़ों को रस्सी के सहारे हटा रहे हैं. गौर है कि हाल ही में कैबिनेट (Cabinet) से लोगों के खतरा बन चुके पेड़ों की कांट छांट और काटने की अनुमति दी है. इसके बाद निगम की ट्री कमेटी ने सभी 197 पेड़ों के आवेदनों पर जांच कर लोगों को अनुमति पत्र प्रदान किए हैं.

यह बोली मेयर
ट्री-कमेटी अध्यक्ष कुसुम सदरेट (Mayor Kusam Sadret) ने बताया कि बरसात के शुरू होने से पूर्व ही शहरवासियों ने खतरनाक पेड़ों को हटाने और कांट छांट करने की अनुमति मांगी थी, जिसके बाद ट्री कमेटी ने इन पेड़ों की सूची कैबिनेट को भेजी थी. केबिनेट से अप्रूवल मिलने के बाद ट्री कमेटी ने सभी 197 लोगों को सम्बन्धित पेड़ों को हटाने या कांट छांट करने के आदेश दिए हैं.

अलग से भेजी थी सूची

उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी निगम ने 487 पेड़ों की सूची और सरकार के पास भेजीथी, जिस पर ट्री कमेटी ने बरसात के दिनों में विजिट कर खतरनाक घोषित किया है. अब देखना है कि नए भेजी गई लिस्ट पर सरकार का क्या फैसला आता है. कुसुम सदरेट ने बताया कि जहाँ एक ओर लोग पेड़ कटवाने या कांट छांट करने के लिए ट्री कमेटी के पास आवेदन करते हैं.

पेड़ लगाने के लिए प्रेरित कर रहे: मेयर
वहीं, निगम सम्बंधित भवन मालिक को खाली जगह पर पेड़ लगाने के लिए उत्साहित कर रहा है. उन्होंने बताया कि निगम ने सभी वार्ड पार्षदों से भी अपने अपने वार्डों में खाली जगहों पर पौधारोपण करने का आह्वान किया है, ताकि शहर के वातावरण को स्वच्छ बनाया जा सके.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल पुलिस पर आरोप: नाबालिग सहित दो युवकों के साथ ‘थर्ड डिग्री टॉर्चर’

PHOTOS: Ind Vs SA T20: धर्मशाला में अफ्रीकी खिलाड़ियों ने खूब बहाया पसीना

अंब कालेज के क्लासरूम में दो युवतियों की लड़ाई का VIDEO वायरल, जड़े थप्पड़

हिमाचल: अवैध संबंधों के चलते पत्नी ने प्रेमी संग पति को मार डाला

भत्ता मामला: CPIM MLA सिंघा की खरी-खरी, कुछ नहीं बढ़ाया तो बिल क्यों लाया?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 5:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...