लाइव टीवी

Coronavirus: इलाज से इंकार किया या फिर रोकथाम में बाधा बने तो जाएंगे जेल!
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: March 13, 2020, 10:47 AM IST
Coronavirus: इलाज से इंकार किया या फिर रोकथाम में बाधा बने तो जाएंगे जेल!
साउथ कोरिया में रोज तकरीबन 10000 लोगों का टेस्ट किया गया

Corona virus in Himachal: आईपीसी की धारा 188 के तहत यह दंडनीय अपराध होगा. इस धारा के तहत  एक माह की सजा और 200 रुपये तक जुर्माने का भी प्रावधान है.

  • Share this:
शिमला. पूरे विश्व में मौजूदा समय में कोरोना वायरस (Corona Virus) कहर बरपा रहा है. आलम यह है कि लगातार इससे मौतों का आंकड़ा बड़ा है. भारत में भी कोरोना से पहली मौत हुई है. देश और दुनिया के बाद अब हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अब महामारी घोषित कर दिया गया है.

ऐसे में एपीडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत बनाए हिमाचल प्रदेश एपिडेमिक डिजीज कोविड-19 नियम-2020 में यह प्रावधान है कि यदि कोई शख्स इलाज करवाने से मना या फिर रोकथाम में बाधा बनता है तो उसे जेल भेजा जा सकता है. हिमाचल सरकार ने इस संबंध में कार्रवाई के लिए डीसी (DC), एडीएम और एसडीएम (SDM) को अधिकृत किया है.

सीएम ने सदन में दी जानकारी
सरकार ने इस महामारी को रोकने के लिए नए नियम अधिसूचित किए हैं. सीएम जयराम ठाकुर ने भी सदन में इन नियमों की अधिसूचना जारी करने की जानकारी दी.



यह है कानून


एपीडेमिक डिजीज एक्ट 1897 के तहत हिमाचल प्रदेश एपिडेमिक डिजीज के अनुसार अगर कोई उपचार और बचाव के उपायों को मानने से इंकार करता है तो संबंधित डीसी, एडीएम, उपमंडल अधिकारी और अधिशासी दंडाधिकारी आपराधिक प्रक्रिया 1973 की धारा 133 के तहत कार्रवाई के लिए अधिकृत होंगे. यह आईपीसी की धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होगा. इस धारा के तहत  एक माह की सजा और 200 रुपये तक जुर्माने का भी प्रावधान है.

हिमाचल में कोरोना महामारी घोषित
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है, जिसके बाद भारत ने भी महामारी घोषित करने की अधिसूचना जारी की. अब हिमाचल ने भी उसी अधिसूचना को आगे लागू कर दिया है. हिमाचल में कोरोना प्रभावित देशों से अब तक 428 लोग आए हैं जिनमें 268 ऐसे लोग थे, जिनकी सूचना ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने दी थी, जबकि 160  लोगों खुद इसकी सूचना दी है. वहीं, सूबे में अब तक कोरोना के 5 संदिग्ध मिले हैं, जिनकी सैंपल एम्स में जांच के लिए भेजे गऐ थे, चार के सैंपल नेगेटिव आए हैं, एक सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है. ऐसे में हिमाचल में कोई भी कोरोना पीड़ित व्यक्ति नहीं है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: हिमाचल में एक और संदिग्ध, हॉन्गकॉन्ग से लौटा शख्स IGMC में भर्ती

Yes Bank Crisis: हिमाचल से 32 हजार खाताधारकों के 1909 करोड़ रुपये बैंक में फंसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 13, 2020, 10:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading