जयराम राज: हिमाचल में शराब होगी सस्ती, डिपो में तेल व दालें हुई महंगी

हिमाचल में तेल और दालों की कीमत बढ़ी है.

हिमाचल में तेल और दालों की कीमत बढ़ी है.

Depot Rations V/s Liquor: जून से लोगों को डिपो में 57 रुपये प्रति लीटर सरसों का तेल महंगा मिलेगा. हिमाचल प्रदेश सरकार ने हरियाणा की सरकारी एजेंसी हैफेड के साथ एक महीने के लिए सरसों तेल का शार्ट टेंडर कर सप्लाई के लिए ऑर्डर भी जारी कर दिया है.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में शराब (Liquor) जहां सस्ती होने जा रही है, वहीं डिपो में मिलने वाला राशन दिन-ब-दिन महंगा हो रहा है. आलम यह है कि अब लोग डिपो से राशन (Ration) लेने से कतराने लगे हैं. नई एक्साइज पॉलिसी को कैबिनेट ने सोमवार को मंजूरी दी है. इसके तहत अब पेट्रोल पंप (Petrol Pump) और डिपार्टमेंटल स्टोर्स में भी शराब की बिक्री हो सकेगी.

नीति के अनुसार, भारत में निर्मित विदेशी शराब (Liquor) के कम कीमत वाले ब्रांड सस्ते होंगे. लाइसेंस फीस तथा एक्साइज ड्यूटी में कटौती तथा अंतरजिला और जिले में कोटे के ट्रांसफर की सुविधा को स्वीकृति दी गई.शराब (Liquor) निर्माताओं तथा बॉटलर्स को देसी शराब के कोटे का 15 प्रतिशत रिटेल लाइसेंसधारक को आपूर्ति करने की सुविधा दी गई है. पहले रिटेल लाइसेंस धारक शेष 85 प्रतिशत कोटा अपनी पसंद के आपूर्तिकर्ता से ले सकेंगे. पहले यह कोटा 30 प्रतिशत था. इसमें लाइसेंस फीस में पांच प्रतिशत और कोटे में तीन प्रतिशत की वृद्धि की योजना है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके तहत इस वर्ष 1829 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है. यह वित्त वर्ष 2020-21 के मुकाबले 14 प्रतिशत वृद्धि के साथ 228 करोड़ रुपये अधिक है.

सस्ते राशन पर सरकार की मार

कोरोना संकट के बीच अब लोगों पर सस्ते राशन पर भी महंगाई की मार पड़ गई है. हिमाचल के राशन डिपो में दालें पांच से 16 रुपये महंगी मिलेंगी. दालों का नया स्‍टॉक पहुंच गया है और इसके साथ ही बढ़े हुए दाम लागू हो गए हैं. दाल चना और मलका मसूर के दाम बढ़े हैं. हर राशन कार्ड धारक को तीन दालें हर माह प्रदान की जा रही हैं. इसमें बीपीएल, एपीएल और आयकरदाताओं के लिए अलग दाम निर्धारित हैं. माश और मूंग की दाल कई डिपो से गायब हैं. इनकी सप्लाई अभी आनी है.
आम जनता का निकलेगा ‘तेल’

जून से लोगों को डिपो में 57 रुपये प्रतिलीटर सरसों का तेल महंगा मिलेगा. हिमाचल प्रदेश सरकार ने हरियाणा की सरकारी एजेंसी हैफेड के साथ एक महीने के लिए सरसों तेल का शार्ट टेंडर कर सप्लाई के लिए ऑर्डर भी जारी कर दिया है. 27 मई से एजेंसी सप्लाई भेजना शुरू कर देगी. एपीएल राशन कार्ड उपभोक्ताओं को डिपो में अभी 103 रुपये प्रति लीटर सरसों तेल दिया जा रहा है. अगले महीने 160 रुपये प्रतिलीटर चुकाने होंगे, जबकि बीपीएल राशनकार्ड धारकों को 155 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, चना दाल बीपीएल के लिए 45 रुपये प्रति किलो, एपीएल के लिए 55 और आयकरदाता को 76 रुपये प्रति किलो मिलेगी. वहीं, मलका दाल बीपीएल के लिए 60 रुपये, एपीएल के लिए 70 और आयकरदाता को 88 रुपये प्रतिकिलो मिलेगी, दाम बढ़ने का कारण मालभाड़ा और लेबर की दिहाड़ी में इजाफा होना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज