Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    शिमला में दिवाली: केवल 2 घंटे फोड़ सकते हैं पटाखे, अलर्ट पर फायर ब्रिगेड विभाग

    शिमला रेलवे स्टेशन. (सांकेतिक तस्वीर)
    शिमला रेलवे स्टेशन. (सांकेतिक तस्वीर)

    Diwali Celebration in Shimla: शिमला में प्रशासन ने पटाखे बेचने और जलाने में लिए कुछ चुनिंदा जगह चिन्हित की है. प्रशासन ने शिमला के लोअर बाजार और छोटी-बड़ी दुकानों में पटाखे बेचने पर रोक लगा दी है.

    • Share this:
    शिमला. कोरोना महामारी के बीच इस बार दीपोत्सव यानी दीवाली (Diwali In Shimla) का त्यौहार मनाया जा रहा है. पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) में दीवाली की अलग ही रौनक देखने को मिलती है, लेकिन इस बार नियमों में रहकर दीवाली मनानी होगी. शिमला पुलिस ने दीवाली को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था से लेकर अन्य तैयारियां पूरी कर ली हैं. पहाड़ों की रानी (Queen of Hills) में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा शहर में गश्त बढ़ाई जाएगी. नशे का सेवन करने वालों, जुआ खेलने वालों और नियमों की उल्लंघना करने वालों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी. खुफिया तंत्र भी पूरी तरह सक्रिय है.

    दो घंटे पटाखे फोड़ने का समय

    वायु प्रदूषण को रोकने के लिए रात 8 बजे से 10 तक ही पटाखे जलाने के आदेश हैं. जो नियमों की उल्लंघना करेगा उस पर पुलिस कार्रवाई अमल में लाएगी.एसपी ने दीवाली को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.



    ये बोले एसपी
    जिले के एसपी मोहित चावला ने आम जनता से सुरक्षित दीवाली मनाने और कम से कम पटाखे जलाने की अपील की है. साथ ही कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपना योगदान दें,जिसके लिए पटाखें न के बराबर जलाएं, प्रदूषण बढ़ने से दिक्कतें बढ़ सकती हैं. एसपी ने कहा कि अपने घर को खूब सजाएं, नियमों की पालना करें और ऐसा कार्य न करें जिस पर पुलिस को कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़े. एसपी ने स्थानीय निवासियों के अलावा पर्यटकों से भी अनुसाशन में रहकर दीवाली मनाने की अपील की है.
    फायर बिग्रेड अलर्ट पर
    आग की आशंका और जान-माल की रक्षा के लिए अग्निश्मन विभाग भी अलर्ट पर है. हिमाचल में सभी फायरकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. प्रदेश के 22 फायर स्टेशन, दो सब फायर ऑफिस और 39 फायर पोस्ट में  15 नवंबर तक पूरा स्टाफ ड्यूटी पर रहेगा. हर स्टेशन में दो शिफ्टों में स्टाफ ड्यूटी देगा. शिमला शहर में शहर में 5 स्थानों पर फायर ब्रिगेड की बड़ी गाड़ियां तैनात रहेंगी.

    चुनिंदा स्थानों पर पटाखा बेचने की इजाजत
    शिमला में प्रशासन ने पटाखे बेचने और जलाने में लिए कुछ चुनिंदा जगह चिन्हित की है. प्रशासन ने शिमला के लोअर बाजार और छोटी-बड़ी दुकानों में पटाखे बेचने पर रोक लगा दी है. लेकिन दिवाली का त्योहार मनाने वालों के लिए पटाखे की खरीदारी और बेचने के लिए 12 जगह चिन्हित की हैं जहां लोग स्टॉल लगाकर पटाखे खरीद और बेच सकते हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज