लाइव टीवी

हिमाचल BJP के नए अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल होंगे, विधानसभा से समेटा सामान, देंगे इस्तीफा

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 15, 2020, 4:47 PM IST
हिमाचल BJP के नए अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल होंगे, विधानसभा से समेटा सामान, देंगे इस्तीफा
पीएम मोदी के साथ डॉ. राजीव बिंदल. (FILE Photo)

Dr. Rajeev Bindal To be Himachal BJP New President: डॉ. राजीव बिंदल मूल रूप से सोलन जिला से संबंध रखते हैं. 1955 में जन्मे डॉ. बिंदल ने पहली बार 1995 में राजनीतिक जीवन में कदम रखा. सोलन से नगर परिषद का चुनाव लड़ा और अध्यक्ष बने.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल भाजपा (Himachal BJP) के भावी अध्यक्ष के रूप में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajeev Bindal) का नाम लगभग तय हो गया है, अब औपचारिक ऐलान बाकी है. जो 17 जनवरी को नामांकन के साथ ही इसका खुलासा भी हो जाएगा. हालांकि, बदले राजनीतिक घटनाक्रम और स्थितियों से साफ लग रहा है कि बिंदल का नाम भी अध्यक्ष के लिए नामित होगा.

जानकारी के अनुसार, अध्यक्ष बनने की चर्चाओं के बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल विधानसभा पहुंचे और यहां उन्होंने डिप्टी स्पीकर हंस राज और अधिकारियों के साथ बैठक भी की. स्पीकर ने अपने जरूरी दस्तावेज और सामान भी समेटा. यह भी सूचना है कि बिंदल ने विधानसभा में ही अपने लिए विधायक के नाते मिलने वाला आवास भी देख लिया है.

गुरुवार को देंगे इस्तीफा
गुरुवार को 2 बजे के बाद बिंदल अपने विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा डिप्टी स्पीकर को देने वाले हैं. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहने वाले हैं. विधानसभा सचिवालय की ओर से बिंदल के लिए विदाई समारोह का भी आयोजन किया जा सकता है.

न्यूज 18 से की बातचीत
विधानसभा पहुंचने पर डॉ. राजीव बिंदल से न्यूज 18 ने खास बातचीत की. अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर बिंदल खुलकर तो नहीं बोले, लेकिन इतना जरूर कहा कि वह जमाने से पार्टी कार्यकर्ता हैं. जो भी दायित्व दिया जाएगा, उसे अच्छे से निभाऊंगा. बिंदल ने कहा कि बीजेपी में मुझे तय नहीं करना कि कौन अध्यक्ष होगा. ये वरिष्ठ लोग तय करते हैं. यह फैसला नामांकन के साथ 17 जनवरी को हो जाएगा और 18 को घोषणा होग. ऐसे में अध्यक्ष बनाना न मेरा विषय है और न ही अधिकार है. हालांकि, बिंदल ने दो वर्ष तक विधानसभा के अपने कार्यकाल पर संतुष्टि जाहिर की. उन्होंने कहा कि दो साल के अंदर सब लोगों को साथ लेकर कुछ मूलचूल परिवर्तन किए हैं. चर्चाएं बेहतर हो और व्यवस्थाएं भी बेहतर बने इस दिशा में सक्षम प्रयास किया गया है. ई-विधान प्रणाली मेरे से पहले स्पीकर ने शुरू की, जिसे आगे बढ़ाया. नए कामों में ई-विधानसभा मैनेजमेंट और ई कमेटी की शुरूआत की. चर्चाओं में विधायकों को बोलने का मौका मिले इस दिशा में भी प्रयास किए.

डॉ. बिंदल सोलन जिले से हैं और  पूर्व मंत्री हैं.
डॉ. बिंदल सोलन जिले से हैं और पूर्व मंत्री हैं.
कौन है डॉ. राजीव बिंदल
डॉ. राजीव बिंदल मूल रूप से सोलन जिला से संबंध रखते हैं. 1955 में जन्मे डॉ. बिंदल ने पहली बार 1995 में राजनीतिक जीवन में कदम रखा. सोलन से नगर परिषद का चुनाव लड़ा और अध्यक्ष बने. सोलन से ही 2000 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और विजयी होकर विधानसभा पहुंचे. 2003 में फिर चुनाव जीता और 2007 में तीसरी बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे और दौरान स्वास्थ्य मंत्री बने. 2012 में सोलन विधानसभा क्षेत्र आरक्षित हुई और बिंदल ने सिरमौर जिला के नाहन से चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंचे. इसी विधानसभा से बिंदल पांचवीं बार 2017 में चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे और विधानसभा अध्यक्ष बनाए गए. बिंदल ने पार्टी में भी कोषाध्यक्ष, प्रदेश उपाध्यक्ष, प्रदेश प्रवक्ता, प्रदेश मुख्य प्रवक्ता और महामंत्री भी जिम्मेदारी का भी निर्वहन किया है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में बेखौफ बदमाश: फैक्ट्री में घुसे, मालिक के सिर पर गन रख मांगे 10 लाख

हिमाचल पुलिस की कस्टडी से रेप केस का आरोपी कैदी फरार

ऊना: सेना में भर्ती प्रक्रिया विवादों में, सिख युवकों ने HC जाने की दी चेतावनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर