शिमला में पेयजल संकट होगा दूर, गुम्मा से मिलेगा 10 एमएलडी अतिरिक्त पानी

शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों में होने वाले जल संकट को लेकर विभाग गुम्मा पेयजल परियोजना से अतिरिक्त पानी की आपूर्ति करने जा रहा है.

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 22, 2019, 6:29 PM IST
शिमला में पेयजल संकट होगा दूर, गुम्मा से मिलेगा 10 एमएलडी अतिरिक्त पानी
गुम्मा पेयजल परियोजना से मिलेगा शिमला को अतिरिक्त पानी
Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 22, 2019, 6:29 PM IST
राजधानी शिमला में हर साल गर्मी में होने वाले पेयजल संकट से इस बार निजात मिलने वाली है. सरकार के हस्तक्षेप के बाद शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों में होने वाले जल संकट को लेकर विभाग गुम्मा पेयजल परियोजना से अतिरिक्त पानी की आपूर्ति करने जा रहा है. इसके लिए चाबा पेयजल स्त्रोत से गुम्मा पेयजल परियोजना तक नई पाईप लाइन बिछाने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है. इसका ट्रायल भी सफल हो चुका है और जल्द ही इस परियोजना से शिमला शहर के लिए अतिरिक्त पानी की आपूर्ति की जाएगी. विभागीय अधिकारियों के अनुसार करीब 69 करोड़ की लागत से तैयार इस योजना को लगभग छह माह में तैयार करके जनता को समर्पित किया जाना है. गर्मियों के दिनों में गुम्मा और गिरी में पानी का स्तर कम होता है तो चाबा परियोजना से एक करोड़ लीटर पानी लिफ्ट किया जाएगा, जिससे शहर में पानी की किल्लत नहीं होगी. यही वजह है कि इस साल लोगों को गर्मियों में भी पर्याप्त पानी मिलेगा.

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार ने बताया कि चाबा से गुम्मा के लिए करीब 15 किलोमीटर की लाइन बिछाई गई है, जिसका कार्य लगभग पूरा होने की स्थिति में है. चाबा पेयजल स्त्रोत पर चार पंप लगाए गए हैं, जो गुम्मा तक पानी लिफ्ट करेंगे. पावर हाउस से डेढ़ किलोमीटर दूर स्टोरेज टैंक बनाया गया है, जहां से गुम्मा के लिए पानी लिफ्ट किया जाएगा.



चाबा पेयजल स्त्रोत पर 68 लाख लीटर के दो बड़े टैंक बनाए गए हैं, जिसमें से पानी शुद्ध होकर 500 एचपी के चार पंपों के माध्यम से 15 किमी पाइप लाइनों के द्वारा पानी गुम्मा के भंडारण टैंकों में डाला जा रहा है.

यह भी पढ़े: ITBP के जवान जितेंद्र कुमार को मरणोपरांत मिलेगा यह इंटरनेशनल अवॉर्ड

कुल्लू में एक सड़क हादसे में महिला सहित 2 व्यक्ति घायल, ड्राइवर की हालत नाजुक

 PHOTOS: देखिए, कैसे काशी से आए पंडितों ने उतारी सतलुज की आरती

रिजल्ट से पहले जश्न की तैयारी! मोदी मुखौटे लगा बना रहे लड्डू 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...