Home /News /himachal-pradesh /

रंझाणा के जंगल में लगे कूड़े-कचरे के ढेर, सैंकड़ों की आबादी पर एक कूडा डंपर तक नहीं

रंझाणा के जंगल में लगे कूड़े-कचरे के ढेर, सैंकड़ों की आबादी पर एक कूडा डंपर तक नहीं

जंगल में फेंक रहे कूड़ा-कचरा

जंगल में फेंक रहे कूड़ा-कचरा

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला नगर निगम की सीमा पर स्थित रंझाणा में प्रशासन की अनदेखी के चलते जंगल में कूड़े-कचरे के ढेर लग गए हैं.

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला नगर निगम की सीमा पर स्थित रंझाणा में प्रशासन की अनदेखी के चलते जंगल में कूड़े-कचरे के ढेर लग गए हैं. यहां जगह-जगह पसरे हुए कूड़ा केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहे हैं.

    समस्या यह है कि इन जंगलों के आसपास घनी आबादी है और यहां कूड़ा फेकने तक के लिए डंपर की व्यवस्था नहीं है. इसके चलते लोग कूड़ा जंगल में यहां-वहां फेकने को मजबूर हैं. हालांकि पंचायत ने फैंसिंग के जरिए इस जगह को बंद कर दिया ताकि कोई जंगल में कूड़ा जंगल में नहीं फेंक सके. इसके बावजूद यहां कूड़ा फेंकने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है.

    रंझाणा पंचायत की वॉर्ड सदस्य संगीता ने बताया कि यहां चारों ओर गंदगी पसरी हुई नजर आती है. उनका मानना है कि इस तरह कूड़ा के निस्तारण से जंगल की वनस्पति को बहुत नुकसान पहुंच रहा है. वहीं, रंझाणा के पूर्व प्रधान बताते हैं कि यहां पंचायत भवन और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भी हैं. इस रास्ते से गुजरने वाले छात्र और राहगीरों को कूड़े से उठ रही बदबू के चलते परेशानी झेलनी पड़ती है.

    स्थानीय लोगों की प्रशासन से यह मांग है कि नगर निगम की ओर से यहां डंपर उपलब्ध करवाया जाए या फिर स्थानीय प्रशास इसे दुरुस्त करने के अन्य पहलुओं पर विचार करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर