Earthquake in Himachal: हिमाचल में फिर लगे भकूंप के झटके, तड़के हिली धरती

हिमाचल में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं.

हिमाचल में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं.

Earthquake in Himachal: हिमाचल प्रदेश में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. बीते माह चंबा में भी भकूंप आया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 8:06 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप (Earthquake) आया है. सूबे के मंडी (Mandi) जिले में गुरुवार तड़के यह झ़टके लगे हैं. हालांकि, भूकंप की तीव्रता काफी कम थी. ऐसे में नींद में लोगों को भूकंप का एहसास नहीं हुआ है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की है.

जानकारी के अनुसार, मंडी जिले में सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर यह झटका लगा है. भकूंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 2.7 मापी गई है. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे थे. इस दौरान किसी तरह के जानमान का नुकसान नहीं हुआ है.

इस माह लगातार आ रहा भूकंप

अप्रैल महीने में हिमाचल में तीसरी बार भूंकप आया है. इससे पहले 5 अप्रैल को चंबा में 2.4 और लाहौल-स्पीति में 2.8 तीव्रता का भूकंप आया था. दोनों जिलों में आधी रात के बाद महसूस ये झटके किए गए थे. भूकंप के कारण किसी जानमाल के नुकसान नहीं हुआ था. वहीं, 16 अप्रैल को कांगड़ा जिले में तड़के करीब तीन बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि, गहरी नींद में होने के चलते लोगों को भूकंप का अहसास नहीं हुआ और रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी. इसके अलावा, बीते माह 8 मार्च 2021 को भी चंबा जिले में भूकंप आया था. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.6 रिक्टर स्केल मापी गई थी.
चंबा में आते हैं सबसे अधिक भूकंप

हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं. इसके बाद किन्नौर, शिमला, बिलासपुर और मंडी संवेदनशील जोन में हैं. शिमला जिले को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है. इसके अलावा किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है. वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज