Earthquake in Himachal: 3 दिन में तीसरी बार भूकंप, अब शिमला में हिली धरती

हिमाचल में भूकंप के झटके

शनिवार को बिलासपुर (Bilaspur) में 10 बजकर 34 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में 3 दिन में तीसरी भूकंप (Earthquake) आया है. चंबा (Chamba) जिले में शुक्रवार दोपहर को झटका लगने के बाद शनिवार को बिलासपुर जिले में भूकंप आया था. अब शिमला जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मौसम विभाग ने भूकंप की पुष्टी की है. जानकारी के अनुसार, शिमला में में 1 बजकर 20 मिनट पर झटके महसूस किए गए हैं. इस दौरान भूकंप का केंद्र शिमला में ही जमीन के नीचे 10 किमी अंदर तक था. भूकंप की तीव्रता 3.5 रिक्टर स्कैल पर मापी गई है.

    बिलासपुर और चंबा में आया था भूकंप

    इससे पहल शनिवार को बिलासपुर में 10 बजकर 34 मिनट पर झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान भूकंप का केंद्र बिलासपुर में ही जमीन के नीचे 7 किमी अंदर तक था. भूकंप की तीव्रता 3.2 रिक्टर स्कैल पर मापी गई थी.  वहीं  शुक्रवार को चंबा में 12.15 मिनट पर हल्के झटके महसूस किए गए थे. चंबा जिले में दोपहर को रिक्टर स्केल पर 2.7 की तीव्रता से भूकंप आया था. चंबा जिले में ही जमीन के पांच किमी अंदर भूकंप का केंद्र रहा था.

    हिमालयी रीजन को लेकर चेतावनी

    वैज्ञानिकों ने हिमालय पर्वत शृंखला में सिलसिलेवार भूकंप को लेक चेतावनी जारी की है. कहा है कि यहां बड़ा भूकंप आ सकता है. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है. वैज्ञानिकों का दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है. राजधानी दिल्ली भी इसकी जद में होगी., हालांकि ये भूकंप कब आएंगे इसका अनुमान फिलहाल नहीं लगाया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्वी भारत के अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक फैली हिमालय पर्वत माला सिलसिलेवार भूकंपों का गढ़ बन सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा का शोध सीसमोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल के अगस्त के अंक में प्रकाशित हुआ था.

    चंबा में आते हैं भूकंप

    हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं. इसके बाद किन्नौर और शिमला, मंडी संवेदनशील जोन में हैं. शिमला जिले को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है. किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है. वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.