• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल की राजधानी शिमला में आधी रात को लगे भूकंप के हल्के झटके

हिमाचल की राजधानी शिमला में आधी रात को लगे भूकंप के हल्के झटके

शिमला में भूकंप के झटके. (सांकेतिक तस्वीर)

शिमला में भूकंप के झटके. (सांकेतिक तस्वीर)

Earthquake in Shimla: जानकारी के अनुसार, राजधानी शिमला में रात 10 बजकर 23 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए. रिक्टर स्केल (Rector Scale) पर 3 भूकंप की तीव्रता मापी गई. भूकंप का केंद्र जमीन से 3 किमी नीचे था.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में सोमवार देर रात को भूकंप (Earthquake) के हल्के झटके महसूस किए गए. हालांकि, इसकी रिक्टर स्केल काफी कम थी. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप की पुष्टि की है.

जानकारी के अनुसार, राजधानी शिमला में रात 10 बजकर 23 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए. रिक्टर स्केल (Rector Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3 मापी गई. भूकंप का केंद्र जमीन से 3 किमी नीचे था.

हिमाचल में नौ महीने में 16 बार झटके
जनवरी, 2019 के बाद से 4.3 या इससे कम तीव्रता के 16 झटके महसूस किए गए है, जिसमें से चम्बा में 6 बार, किन्नौर में 3, मंडी में 2, शिमला और कांगड़ा में एक-एक बार भूकम्प दर्ज किए गए है. इनमें से अधिकांश झटके 20 किलोमीटर की अधिकतम गहराई वाले थे. इससे पहले 23 और 24 जुलाई को सूबे में किन्नौर और शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

कांगड़ा में 1905 में आया था भूकंप
बीते समय में हिमाचल (Himachal Pradesh) में कई बाह भूकम्प के झटके दर्ज किए गए हैं. साल 1905 में कांगड़ा (Kangra) में आया भूकम्प इतिहास में अब तक का सबसे शक्तिशाली रहा और इस दौरान लगभग 20 हजार लोगों की जान गई और एक लाख से अधिक घर ढह गए. तब से राज्य में तीन मैग्निच्यूड के 297 भूकम्प दर्ज किए गए. वर्ष 1975 किन्नौर में आया भूकम्प प्रदेश के लिए एक और बढ़ा झटका था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल:MLA के बेटे की दादागिरी, कारोबारी को धमकाया और मांगा हफ्ता, AUDIO VIRAL

इन्वेस्टर मीट के बाद हिमाचल मंत्रिमंडल में होगा फेरबदल: सीएम जयराम ठाकुर

‌VIDEO: ढाबे में घटिया खाना-अधिक वसूली के विरोध में पीटा, मंगेतर से भी बदसलूकी

गर्ल्स स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे गवर्नर दत्तात्रेय, छात्राओं ने पूछे सवाल

मंडी: चिट्टे की डील को लेकर उलझे युवा, एक दबोचा, दूसरा फरार

कपिल के शो में बजा ‘नीरू चली घूमदी’, हिमाचली बच्चों ने गोविंदां संग डाली नाटी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज