Home /News /himachal-pradesh /

शिमला में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कवायद शुरू, चार्जिंग स्टेशन के लिए जमीन देगा निगम

शिमला में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कवायद शुरू, चार्जिंग स्टेशन के लिए जमीन देगा निगम

एमसी प्रोजेक्ट अधिकारी वंदना ठाकुर का कहना है कि शिमला शहर में ईलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह चयनित कर दी गई है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एमसी प्रोजेक्ट अधिकारी वंदना ठाकुर का कहना है कि शिमला शहर में ईलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह चयनित कर दी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नगर निगम का कहना है कि चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) से जो कमाई होगी उसे शहर के विकास पर खर्च किया जाएगा. केंद्र सरकार ईलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. देश के कई राज्यों में ईलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बन चुके हैं.

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने के लिए तीन कंपनियां चार्जिंग स्टेशन बनाएंगी. पैट्रोल पंप की तर्ज पर ही ये स्टेशन बनाए जाएंगे. नगर निगम शिमला इसके लिए कंपनियों को जमीन मुहैया करवाएगा. चार्जिंग स्टेशन (charging station) से होने वाली कमाई में निगम की भी हिस्सेदारी होगी. इसके लिए नियम व शर्तें तय की जा रही हैं. नगर निगम की जमीन पर यह चार्जिंग स्टेशन बनेंगे. तीन कंपनियों में ईईएसएल और राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अलावा एक स्टार्टअप कंपनी है जो इस चार्जिंग स्टेशन को लगाएंगी. इन कंपनियों ने देश के अन्य राज्यों में भी चार्जिंग स्टेशन्स बनाई हैं.

नगर निगम का कहना है कि चार्जिंग स्टेशन से जो कमाई होगी उसे शहर के विकास पर खर्च किया जाएगा. केंद्र सरकार ईलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. देश के कई राज्यों में ईलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बन चुके हैं. हिमाचल आने वाले पर्यटकों के पास इलेक्ट्रिक वाहन हैं. अभी टुटीकंडी में एक चार्जिंग स्टेशन है. यदि ईलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है तो इसके लिए जगह- जगह चार्जिंग स्टेशन होने चाहिए. निगम की यह मुहिम यदि सिरे चढ़ी तो  इलेक्ट्रिक बसों और टैक्सियों समेत अन्य गाड़ियों की चार्जिंग के लिए चालकों को अब भटकना नहीं पड़ेगा. आने वाले समय में शहर में बिजली संचालित वाहनों की संख्या बढ़ने पर नगर निगम इन्हें चार्जिंग की सुविधा देगा. नगर निगम ने सर्कुलर रोड पर स्नो व्यू पार्किंग, ऑकलैंड, लांगवुड, लिफ्ट, अमर भवन जाखू, अड्डा विला अनाडेल, कैथू, चौड़ा मैदान, समरहिल, चक्कर, कच्चीघाटी, ढींगरा इस्टेट में स्थान चिन्हित किए गए हैं. आठ और जगह भी कुछ स्थान चिन्हित किए गए हैं.

एमसी चार्जिंग पॉइंट के लिए जगह करेगा उपलब्ध
उधर, एमसी प्रोजेक्ट अधिकारी वंदना ठाकुर का कहना है कि शिमला शहर में ईलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह चयनित कर दी गई है. तीन कपंनियों ने चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए आवेदन किया है. नगर निगम इन्हें जमीन मुहैया करवाएगा. इन स्टेशनों के लिए बिजली की व्यवस्था राज्य बिजली बोर्ड से की जाएगी जो कंपनियां खुद इसके लिए व्यवस्था करवाएंगी.

Tags: Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर