हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ये रहा पूरा शेड्यूल...

हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. चुनाव आयोग दिल्ली में वीरवार को शाम चार बजे प्रेस कान्फैंस कर रहा है. सूत्रों का कहना है कि इस दौरान हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों का ऐलान किया जाएगा.यानी आज से ही हिमाचल में आचार संहिता लग जाएगी.

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 10:50 AM IST
हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ये रहा पूरा शेड्यूल...
दिल्ली में हिमाचल चुनाव का ऐलान करते आयोग के अधिकारी.
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 10:50 AM IST
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. वीरवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में शाम चार बजे प्रेस कान्फैंस के दौरान विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया. यानी आज से ही हिमाचल में आचार संहिता लग गई है.

जानकारी के अनुसार, विधानसभा चुनाव के लिए 9 नवम्बर को वोटिंग होगी. 18 दिसम्बर को चुनावों का परिणाम निकलेगा. एक ही चरण में मतदान होगा.

हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 7521 पोलिंग बूथ होंगे. इस बार मतदान के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी और पहली बार वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग के अनुसार, 16 अक्तूबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर हैं.

इसके अलावा, 26 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. अचल कुमार ज्योति ने कहा कि उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे. हिमाचल विस चुनाव में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा. ऐसा पहली बार होगा कि चुनाव में 136 बूथों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी.

2012 में इस दिन हुए थे चुनाव
2012 में हिमाचल में 3 अक्टूबर को चुनावों की घोषणा हुई थी और 4 नवंबर को मतदान हुआ था. उस दौरान गुजरात विधानसभा चुनाव भी हुए थे. दोनों राज्यों का चुनावी परिणाम एक साथ निकला था. हिमाचल में एक चरण और गुजरात में दो चरणों में वोट डाले गए थे.

ये करेंगे युवाओं को वोटिंग के लिए जागरूक
निर्वाचन विभाग ने प्रसिद्ध गायिका अर्शदीप कौर, क्रिकेटर ऋषि धवन को ऑईकॉन बनाया है. इसी प्रकार सिरमौर जिले में ग्रेट खली, दिनेश शर्मा और सीता गोसांई स्वीप गतिविधियों के ऑईकॉन बनाए गए हैं. ये हस्तियां लोगों को वोटिंग के लिए प्रेरित करेंगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर