लाइव टीवी

चुनाव खत्म, सरकार ने बढ़ाया वैट, हिमाचल में 2 रुपये महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 25, 2019, 5:59 PM IST
चुनाव खत्म, सरकार ने बढ़ाया वैट, हिमाचल में 2 रुपये महंगा हुआ डीजल-पेट्रोल
हिमाचल में पेट्रोल के दाम बढ़े.

Petrol and Diesel Price increased in Himachal: शिमला में शुक्रवार को डीजल के दाम 64.34 रुपये और पेट्रोल 72.29 रुपये है. वैट बढ़ने से अब डीजल में दो रुपये और पेट्रोल की डेढ़ से दो रुपये तक कीमत बढ़ जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Assembly) के उपचुनाव (By-Election ) खत्म होते ही अब सरकार ने पैट्रोल और डीजल के दामों में बढोतरी कर दी है. सरकार की ओर शुक्रवार शाम को पेट्रोल और डीजल (Petrol And Diesel) पर वैट बढा दिया है. आबकारी और कराधान विभाग की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.

नोटिफिकेश के अनुसार, हिमाचल सरकार (Himachal Government) ने पेट्रोल पर 1.9 फीसदी और डीजल पर 2.04 फीसदी वैट बढ़ाया है. कैबिनेट की बीती बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी और राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने जनता से सुझाव और आपत्तियां मांगी थी. अब इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है और सूबे में दो रुपये तक पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ जाएंगे. अब नई दरों की अधिसूचना जारी कर दी गई है.

इतना वैट लगाया
आबकारी एवं कराधान के प्रमुख सचिव संजय कुंडू ने वैट बढ़ोतरी की पुष्टि की है. मौजूदा समय में पेट्रोल पर 23.1 फीसदी और डीजल पर 11.6 प्रतिशत वैट है. अब पेट्रोल पर वैट 25 फीसदी और डीजल पर 14 फीसदी हो जाएगा. इससे सरकार को 25 करोड़ रुपये आय होगी. शिमला में शुक्रवार को डीजल के दाम 64.34 रुपये और पेट्रोल 72.29 रुपये है. वैट बढ़ने से अब डीजल में दो रुपये और पेट्रोल में डेढ़ से दो रुपये तक कीमत बढ़ जाएगी.

केंद्र ने घटाया थी ड्यटी
बीते साल अक्तूबर 2018 में केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट ढाई रुपये कम कर दिया था. केंद्र और प्रदेश सरकार ने डीजल और पेट्रोल के रेट में पांच-पांच रुपये की कमी महंगाई पर लगाम लगाने के लिए की थी. हालांकि, अब हिमाचल में वैट बढ़ने से उपभोक्ताओं को जेब ढीली करनी होगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: जयराम कार्यकाल में BJP ने लगातार दूसरी बार किया क्लीन स्वीप
Loading...

हिमाचल उपचुनाव: विधानसभा में बढ़ी महिला शक्ति, 5 हुईं महिला विधायक

शिमला के टका बेंच बुक कैफे को कैदियों से छिनने पर HC की रोक

मंडी में ढांक से गिर दो लोगों की मौत, FIR दर्ज, छानबीन में जुटी पुलिस

जीत के बाद BJP प्रदेशाध्यक्ष सत्ती ने कहा, कांग्रेस के नेता झूठ के मुखिया हैं

हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 5:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...