होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल में चुनावी सुगबुगाहटः हिमाचल के 3 दिन के दौरे पर पहुंची चुनाव आयोग की टीम

हिमाचल में चुनावी सुगबुगाहटः हिमाचल के 3 दिन के दौरे पर पहुंची चुनाव आयोग की टीम

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

Himachal Assembly Elections: हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव प्रस्तावित हैं. सरकार का पांच साल का कार्यकाल जनवरी में खत्म होगा. ऐसे में उम्मीद है नवंबर या दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं. फिलहाल, राजनीतिक दल भी सक्रिय हो चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

शिमला. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए सुगबुगाहट शुरू हो गई है. इसी कड़ी में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के नेतृत्व में चुनाव आयोग की एक उच्च स्तरीय टीम हिमाचल पहुंची है. आठ सदस्यीय टीम प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए तीन दिवसीय शिमला दौरे पर है.

शिमला के रास्ते में चुनाव आयोग की टीम ने सोलन जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर स्थित मतदान केंद्र का दौरा कर चुनाव आयोग के प्रांगण का उद्घाटन किया. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को शॉल और प्रशस्ति पत्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया तथा उनसे बातचीत भी की. टीम ने नए मतदाताओं से भी बातचीत की तथा उन्हें मतदाता पहचान पत्र और शपथ पत्र वाली एक किट प्रदान की.इस अवसर पर उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नए मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने वरिष्ठ मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे पूर्ण रूप से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान कर रहे है तथा युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने हिमाचल वासियों से आग्रह किया कि सभी बढ़-चढ़ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें और वोटिंग का रिकॉर्ड स्थापित करें. उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर में वरिष्ठ नागरिक मतदाता राज रानी, शांति, तृतीय लिंग मतदाता प्रिया महन्त, दिव्यांग मतदाता सीता राम, मीना देवी तथा नए मतदाता वैशाली, अंशीका कालरा, सोहम सिंह तथा दिव्या को सम्मानित किया. हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने धर्मपुर में चुनाव आयोग की टीम का स्वागत तथा उन्हें सम्मानित भी किया. इससे पहले सोलन की उपायुक्त कृतिका कुल्हरी, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र शर्मा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर टीम का स्वागत किया.

कब होंगे चुनाव

हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव प्रस्तावित हैं. सरकार का पांच साल का कार्यकाल जनवरी में खत्म होगा. ऐसे में उम्मीद है नवंबर या दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं. फिलहाल, राजनीतिक दल भी सक्रिय हो चुके हैं.

Tags: Himachal election, Himachal Government, Himachal Pradesh Assembly Election

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर