Home /News /himachal-pradesh /

सरकार का शिमला को तोहफा, शहर की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

सरकार का शिमला को तोहफा, शहर की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

मौजूदा जयराम सरकार ने आधुनिक तकनीक लैस 80 बसों को खरीदने के लिए टैंडर कर दिए है, जिनमें से एक बस की कीमत 76 लाख रुपये है.

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की सड़कों पर बहुत जल्द 30 नई इलेक्ट्रिक बसें दौड़ना शुरू होंगी. मनाली के बाद शिमला प्रदेश का ऐसा दूसरा शहर होगा, जहां इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर फर्राटा भरेंगी.

    प्रदेश सरकार ने जरूरी औपचारिकताओं को अंतिम रूप दे दिया है. केंद्र और प्रदेश सरकार 60/40 के अनुपात में इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने जा रही है. एक बस की कीमत 76.7 लाख रुपये होगी. सरकार ने एसी 30 बसों को खरीदने का ऑडर सरकार ने दिया है.

    वहीं, धर्मशाला के लिए 20 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के ऑडर को अंतिम रूप दे दिया जा रहा है. नई इलेक्ट्रिक बस को बिजली से चार्ज किया जाता है और फुल चार्जिंग के लिए आधा घंटा लगेगा.

    प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक बसें प्रदेश के पर्यावरण को देखते हुए लिया जा रहा है. राजधानी वाहनों से बढ़ते प्रदूषण पर इन बसों से रोक लगेगी.

    पूर्व सरकार पर उठाए सवाल
    वन, परिवहन युवा सेवा एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कुल्लू में पूर्व सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों को महंगे दामों पर खरीदा, जिसमें भ्रष्ट्राचार की बू आ रही है.

    उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने एक इलेक्ट्रिक बस को खरीदने के लिए एक करोड़ 91 लाख रुपये दिए और 25 बसों को खरीदा था. उन बसों में एसी भी नहीं हैं और बैटरी चार्ज करने में साढे तीन घंटे लगते है.

    वहीं, मौजूदा जयराम सरकार ने आधुनिक तकनीक लैस 80 बसों को खरीदने के लिए टैंडर कर दिए है, जिनमें से एक बस की कीमत 76 लाख रुपये है.

    ये भी पढ़ें : बिलासपुर-लेह रेल लाइन का सर्वे पूरा, 244 किमी तक बनेंगी 74 सुरंगें, जानें- खूबियां

    VIDEO: ‘ब्वॉयफ्रेंड’ को लेकर दो युवतियां में झड़प, बाल नोंचे

    कांगड़ा में 9वीं की छात्रा से खेत में किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    पिता की आत्मा को बुलाने के लिए किया ‘न्यूड डांस’, चार गिरफ्तार

    VIDEO: सीट बेल्ट न पहनने पर युवक का चालान काटा, महिला पुलिस कर्मी को छोड़ा

    HRTC की बस और ट्रक में भिड़ंत, आठ सवार घायल

    Tags: HRTC, Shimla

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर