लाइव टीवी

हिमाचल के तत्तापानी में मक्रर सक्रांति पर बनेगी 1100 किलो खिचड़ी, पतीले संग लोग ले रहे सेल्फी
Shimla News in Hindi

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 13, 2020, 2:27 PM IST
हिमाचल के तत्तापानी में मक्रर सक्रांति पर बनेगी 1100 किलो खिचड़ी, पतीले संग लोग ले रहे सेल्फी
शिमला से 50 किमी दूर तत्तापानी में लाया गया बर्तन और चूल्हा.

Makar Sakranti Celebration in Tattapani: निदेशक यूनुस खान ने बताया कि खिचड़ी को वहा पहुंचने वाले करीब 12-15 हजार श्रद्धालुओं/ लोगों को परोसा जाएगा. ततापानी पर्यटन उत्सव के लिए मंडी और शिमला से ततापानी के लिए परिवहन विभाग की ओर से विशेष बसो का भी प्रावधान रहेगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में शिमला (Shimla) और मंडी (Mandi) की सीमा पर तत्तापानी में मक्रर संक्राति (Makar Sankranti) पर 1100 किलो खिचड़ी (Khichadi) बनाई जाएगी. इसके लिए हरियाणा से एक बड़ा बर्तन (पतीला) लाया गया है, जो कि आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लोग पतीले (Utensil) के साथ सेल्फी (Selfie) ले रहे हैं. इसके लिए एक बड़ा चुल्हा भी बनाया गया है.

सीएम जयराम भी करेंगे शिरकत
जानकारी के अनुसार, शिमला से 50 किमी दूर पर्यटन स्थल तत्तापानी में 14 जनवरी को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन मंडी के सहयोग से पर्यटन उत्सव का आयोजन कर रहा है. इसमें सीएम जयराम ठाकुर भी शिरकत कर रहे हैं. उत्सव का उद्देश्य ततापानी को पर्यटन गंतव्य के रूप में प्रमोट करना है. ततापानी पर्यटन उत्सव को लेकर बीते शुक्रवार को पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस खान की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई थी.

तत्तापानी में बनाया गया चूल्हा.
तत्तापानी में बनाया गया चूल्हा.


ये रहेगा खास
यूनुस खान ने बताया कि ततापानी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हिमाचल पर्यटन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि ततापानी को एक आकर्षक और लोकप्रिय पर्यटन गंतव्य के रूप में देश-दुनिया में ख्याति मिले, इस उद्देश्य से इस बार मकर संक्रांति पर ततापानी पर्यटन उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस उत्सव में वॉटर स्पोर्टस, सतलुज आरती, विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ 1100 किलो से अधिक खिचड़ी भी विशेष रूप से बनाई जाएगी और इसे एक ही बड़े बर्तन में बनाया जाएगा. ऐसा पहली बार है कि हिमाचल प्रदेश में इतनी बड़ी मात्रा में खिचड़ी एक साथ बनाई जाएगी.

श्रद्धालुओं को परोसा जाएगानिदेशक यूनुस खान ने बताया कि खिचड़ी को वहा पहुंचने वाले करीब 12-15 हजार श्रद्धालुओं/ लोगों को परोसा जाएगा. ततापानी पर्यटन उत्सव के लिए मंडी और शिमला से ततापानी के लिए परिवहन विभाग की ओर से विशेष बसो का भी प्रावधान रहेगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में सेना भर्ती में हंगामा, ‘धांधली’ का VIDEO वायरल, हाईवे जाम

महिला T20 विश्वकप में खेलेंगी हिमाचली क्रिकेटर हरलीन, टीम इंडिया में हुआ चयन

हिमाचल में भारी हिमपात का अलर्ट: केलांग में डेढ़ फीट, मनाली में हल्की बर्फबारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 2:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर