लाइव टीवी

नगर परिषद मंडी पर EPFO की बड़ी कार्रवाई, रडार पर शिमला के 80 होटल

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 11, 2019, 12:59 PM IST
नगर परिषद मंडी पर EPFO की बड़ी कार्रवाई, रडार पर शिमला के 80 होटल
जून 2012 से लेकर 2017 तक की अवधि में नगर परिषद ने अपने कर्मचारियों का पैसा जमा नहीं किया था.

नियमों की उल्लंघना करने वाले होटलों के खाते अटैच कर जरूरी राशि वसूलने की शक्तियां ईपीएफओ के पास होती हैं.

  • Share this:
शिमला. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए इस बार नगर परिषद मंडी (Municipal Council Mandi) पर नकेल कसी है. नगर परिषद मंडी अपने स्थायी और अनुबंध कर्मचारियों का लंबे समय से ईपीएफ (Employee Provident Fund) और पेंशन में अंशदान नहीं भरा था. ईपीएफओ के संज्ञान में मामला आने के बाद प्रारंभिक जांच हुई. जब सारी बातें सही पाई गई तो नगर परिषद मंडी का खाता अटैच कर उससे कुल 26 लाख 65 हजार रुपये वसूले गए हैं.

कर्मचारियों से अपील की
ईपीएफओ शिमला के क्षेत्रीय आयुक्त सुदर्शन कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि जून 2012 से लेकर 2017 तक की अवधि में नगर परिषद ने अपने कर्मचारियों का पैसा जमा नहीं किया था. सुदर्शन कुमार ने सभी कर्मचारियों से अपील की है कि जो इस अवधि में नगर परिषद मंडी में कार्यरत थे, वह जरूरी दस्तावेजों सहित अपना दावा ऑनलाइन या ईपीएफओ कार्यालय शिमला के पास पेश कर सकते हैं.

ईपीएफओ शिमला के क्षेत्रीय आयुक्त सुदर्शन कुमार.
ईपीएफओ शिमला के क्षेत्रीय आयुक्त सुदर्शन कुमार.


रडार पर शिमला के 80 से ज्यादा होटल
अपने कर्मचारियों का ईपीएफ और पैंशन अंशदान ईपीएफओ में जमा न करवाने की शिकायतें राजधानी शिमला से भी मिली है. शिमला में चल रहे करीब 80 से ज्यादा होटल ईपीएफओ के रडार पर हैं. ये होटल अपने कर्मचारियों का ईपीएफ जमा नहीं कर रहे हैं. ऐसे में इन पर अब प्रारंभिक जांच शुरू होने वाली है. कुछ होटलों पर जांच अंतिम चरण में भी पहुंच गई हैं. नियमों की उल्लंघना करने वाले होटलों के खाते अटैच कर जरूरी राशि वसूलने की शक्तियां ईपीएफओ के पास होती हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मिड-डे मील के दौरान जातीय भेदभाव का आरोप, VIDEO वायरल, FIRहैदराबाद एनकाउंटर पर खली के सवाल, देश में लाखों रेप हुए, कितनों को गोली मारी?

इसी माह रिटायर होंगे 5 IAS-HAS, हिमाचल सरकार को खलेगी अधिकारियों की कमी!

दुबई में कांगड़ा के युवक की हत्या, एक माह बाद घर पहुंचाया शव, माहौल गमगीन

10 दिन से लापता शुभम: ‘मेरे बेटे को वापस लाओ’, दोस्त का होगा Polygraph टेस्ट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 12:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर