लाइव टीवी

COVID-19: हिमाचल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला: स्कूली बच्चे अगली कक्षाओं में प्रमोट किए
Board-Results News in Hindi

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: April 8, 2020, 8:35 AM IST
COVID-19: हिमाचल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला: स्कूली बच्चे अगली कक्षाओं में प्रमोट किए
हिमाचल में लाखों बच्चे किए गए प्रमोट.

10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद ही अगली कक्षाओं में भेजने का भी फैसला लिया गया है.

  • Share this:
शिमला. कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए हुए लॉकडाउन के दौरान हिमाचल सरकार (Himachal Govt) ने पहली से नवीं और 11वीं कक्षा के लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए अगली कक्षाओं (Class) में प्रमोट कर दिया है. परीक्षा परिणाम घोषित हुए बिना विद्यार्थियों को अगली कक्षा में भेजने के शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. मंगलवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM jairam Thakur) की अध्यक्षता में हुई शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद इस प्रस्ताव को मंजूर किया गया. बीते सप्ताह हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस मामले को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी.

यह बोले शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार ने बड़ा फैसला किया है. उन्होंने कहा कि 1 से आठवीं, नवीं और 11 वीं के छात्र अगली क्लास में प्रमोट होंगे. सीएम जयराम ठाकुर से चर्चा के बाद इस मसले से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि अभी पेपर चेक करने के लिए समय नहीं है. 10 वीं और 12वीं के छात्र परीक्षा परिणाम के बाद ही अगली कक्षा में भेजे जाएंगे.

उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का समय नहीं



मंगलवार को सरकार ने गैर बोर्ड वाली कक्षाओं पहली से चौथी, छठी-सातवीं, नवीं और जमा एक कक्षा सहित बोर्ड परीक्षाएं देने वाले पांचवीं व आठवीं के विद्यार्थियों को भी प्रमोट करने का फैसला लिया है. उधर, 10वीं और जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद ही अगली कक्षाओं में भेजने का भी फैसला लिया गया है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि पहली से नवीं और 11वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का अभी समय नहीं है. ऐसे में इस संकट की घड़ी में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए उन्हें अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि अभी 11 और 12 के पेपर होने बाकी हैं. इन्हें लॉकडाउन के चलते टाल दिया गया था. वहीं, दसवीं के एग्जाम पूरे हो चुके हैं, लेकिन पेपर की चेकिंग बाकी है.



ये भी पढ़ें- COVID-19: हिमाचल में कोरोना वायरस के 4 और जमाती पॉजटिव, 18 हुए कुल मामले

6 माह बाद घर आई मां को नाबालिग बेटी ने बताया-पिता ने किया रेप, आरोपी गिरफ्तार

शिमला में प्रशासन ने ढूंढे 31 जमाती, रोहड़ू-चौपाल क्षेत्र में आए हैं सबसे अधिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 7:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading