हिमाचल पुलिस को पेशेवर बनाने की कवायद, अधिकारियों से लिए गए सुझाव
Shimla News in Hindi

हिमाचल पुलिस को पेशेवर बनाने की कवायद, अधिकारियों से लिए गए सुझाव
DGP ने कहा कि शिमला, किन्नौर, सोलन और सिरमौर में 2019 में अपराध में कमी दर्ज की गई.

हिमाचल पुलिस (Himachal Police) को और ज्यादा पेशेवर बनाने को लेकर कवायद शुरू हो गई है. अपराध से निपटने को लेकर साउथ रेंज (South Range) में आने वाले जिलों की समीक्षा बैठक (Review Meeting) में नवीनतम तकनीक और क्वालिटी ऑफ इन्वेस्टिगेशन (Quality of Investigation) पर चर्चा की गई.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल पुलिस (Himachal Police) को और ज्यादा पेशेवर बनाने को लेकर कवायद शुरू हो गई है. अपराध से निपटने को लेकर साउथ रेंज (South Range) में आने वाले जिलों की समीक्षा बैठक (Review Meeting) में नवीनतम तकनीक और क्वालिटी ऑफ इन्वेस्टिगेशन (Quality of Investigation) पर चर्चा की गई. DGP सीताराम मरड़ी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए. साउथ रेंज में किन्नौर, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले आते हैं. बैठक में सभी जिलों के SP समेत थानों के SO और SHO भी मौजूद रहे. इस दौरान DGP ने कहा कि अपराध पर नकेल कसने के लिए नई नियमावली जारी की गई है. नियमावली की किताब हर थाने में दी जाएगी और सभी इन्वेस्टिगेशन को उपलब्ध करवाई जाएगी. नियमावली की एक मोबाइल एप्प भी जल्द जारी की जाएगी.

DGP ने कहा कि नशे के साथ-साथ महिला संबंधी अपराध, साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे के अलावा अन्य सभी तरह के अपराध से निपटने के लिए और ज्यादा पेशवर होने के निर्देश दिए गए हैं. इसको लेकर अधिकारियों के सुझाव भी लिए गए हैं.

हर तीन माह में होती है समीक्षा



बता दें कि हर तीन माह में होने वाली इस बैठक में पुलिस के कार्यों की समीक्षा की जाती है. बैठक में जानकारी दी गई कि इन चार जिलों में साल 2019 में 6380 मामले दर्ज किए गए. अधिकतर मामलों को सुलझा दिया गया है. नशे से संबंधित 437 मामले दर्ज किए गए. इस रेंज में महिला संबंधी अपराध के 2019 में 166 मामले दर्ज किए गए. पुलिस का दावा है कि 97.59 फीसदी मामले सुलझा दिए गए हैं.
बद्दी में क्राइम के 2018 के मुकाबले 75 मामले अधिक दर्ज किए गए, जबकि किन्नौर में 21 और सिरमौर में 39 मामले बढ़े हैं. शिमला और सोलन में अपराध में कमी आई है. इस रेंज में कुल 209 मामलों की कमी आई है.

ये भी पढ़ें - नाबालिग बनी मां, युवक के खिलाफ POCSO Act के तहत अपहरण व दुष्कर्म का मामला दर्ज

ये भी पढ़ें - 18 साल के युवक ने 19 साल की युवती को शादी का झांसा देकर लूटी आबरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading