हिमाचल में वेंटिलेटर खरीद में घोटाले के ‘झूठे आरोप’ को लेकर गुमनान पत्र भेजने वाले पर FIR
Shimla News in Hindi

हिमाचल में वेंटिलेटर खरीद में घोटाले के ‘झूठे आरोप’ को लेकर गुमनान पत्र भेजने वाले पर FIR
हिमाचल सरकार.

सरकार का कहना है कि वेंटिलेटर दरों और तकनीकी मानकों को ध्यान में रखते हुए खरीदे गये थे. वेंटिलेटर की खरीद में पारदर्शिता का पूरा पालन किया गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
शिमला. हिमाचल प्रदेश में वेंटिलेटर (Ventilator) खरीद में गड़बड़ी को लेकर गुमनाम पत्र लिखने पर राज्य पुलिस ने केस दर्ज किया है. पत्र के जरिये शिकायत की गई थी कि सूबे के स्वास्थ्य (Health) मंत्रालय में कोरोना संकट के बीच सस्ते दामों वाले वेंटिलेटर महंगे खरीदे गए. अब मामले में राज्य सरकार ने ‘झूठे आरोप’ लगाने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की है.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्राॅनिक्स विकास निगम की छवि खराब करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इन लोगों ने निगम पर सब-स्टैंडर्ड और कम कीमत के वेंटिलेटर मंहगे दामों पर खरीदने के झूठे व निराधार आरोप लगाये हैं. आरोपों में कहा है कि निगम द्वारा यह वेंटिलेटर 10,29,840 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदे गए है, जबकि निजी क्षेत्र में इनकी कीमत 3,50,000 रुपये है.

वेंटिलेटर की ऐसी कोई खरीद नहीं



प्रवक्ता ने कहा कि एचपीएसईडीसी द्वारा वेंटिलेटर की ऐसी कोई खरीद नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस तरह के झूठे आरोप बिल्कुल भी सहन नहीं करेगी, इसलिए, उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, जिन्होंने एचपीएसईडीसी पर झूठे आरोप लगाए हैं. इस साजिश में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.



खरीद से पहले दरों और मानकों का अध्ययन

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं निदेशालय के स्तर पर वेंटिलेटर की खरीद के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया था. उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर की खरीद से पहले वेंटिलेटर की दरों और मानकों का अध्ययन जीईएम पोर्टल पर किया गया था. इसके अलावा, समिति ने अन्य राज्यों द्वारा वेंटिलेटर की खरीद के लिए अपनाई गई प्रक्रिया का भी अध्ययन किया था. उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर दरों और तकनीकी मानकों को ध्यान में रखते हुए खरीदे गये थे. वेंटिलेटर की खरीद में पारदर्शिता का पूरा पालन किया गया है.

ये भी पढ़ें: सुसाइड या मर्डर! ऊना में पेड़ से लटकी मिली 38 साल की महिला की लाश

PHOTOS: मंडी के ‘सरदार जी’ ने अपनी 11 पगड़ियां कटवाईं, सिलवाए मास्क, फिर बांटे
First published: June 6, 2020, 6:38 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading