हिमाचल में आसमान से बरस रही आग, इन शहरों के ये हैं तापमान
Nahan News in Hindi

हिमाचल में आसमान से बरस रही आग, इन शहरों के ये हैं तापमान
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऊना का तापमान 44 डिग्री पार चुका है जबकि धर्मशाला का तापमान 35 डिग्री पार कर चुका है.

  • Share this:
हिमाचल को गर्मियों में छुट्टियां बिताने का सर्वोतम स्थान माना जाता है. यहां तक कि पुराने वक़्त में शिमला को ग्रीष्म कालीन राजधानी का दर्ज़ा तक हासिल था, लेकिन इसी हिमाचल का कुछ हिस्सा ऐसा भी है जहां जमकर गर्मी पड़ रही है. ऊना का तापमान 44 डिग्री पार चुका है जबकि धर्मशाला का तापमान 35 डिग्री पार कर चुका है. हिमाचल प्रदेश के कुछ शहरों का तापमान क्रमश: इस प्रकार है- मंडी 38 डिग्री, हमीरपुर 39, बिलासपुर 39, नाहन 38, पांवटा साहिब 41 कुल्लू 33, मनाली 19 और शिमला का तापमान 26 डिग्री है. हिमाचल में सबसे कम तापमान किन्नौर का है. यहां का तापमान 15 डिग्री है.

 लोगों ने सुबह 9 बजे के बाद से घरों से निकलना बंद कर दिया है

ऊना में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लोगों ने सुबह 9 बजे के बाद से घरों से निकलना बंद कर दिया है. बेहद ज़रूरी काम होने पर ही लोग घरों की चौखटें लांघ रहे हैं. सड़कें वीरान पड़ने लगी हैं, सिर्फ रूट की बसें या इक्का दुक्का वाहन ही सड़कों पर नज़र आ रहे हैं. भयंकर गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए है और फिलहाल गर्मी से निजात मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. आलम यह है कि सूर्यदेव सुबह-सवेरे से ही आग बरसाना आरंभ कर रहे हैं. यही क्रम शाम ढलने तक जारी रहता है. इस गर्मी से हर वर्ग हर तबका त्राही त्राही कर रहा है.



आलम यह है कि दोपहिया वाहन चालक गर्मी से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा लपेट कर सड़कों पर निकल रहे हैं. इस गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों को शीतल पेय जल या जूस का सहारा लेना पड़ रहा है, जबकि कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरबूज जैसे मौसमी फलों की खरीदारी कर रहे हैं.
ऊना के बाज़ार सुनसान नजर आ रहे हैं 

गर्मी का आलम ये है कि ऊना के बाज़ार सुनसान नजर आ रहे हैं और कारोबारियों का धंधा लगभग चौपट होता जा रहा है. आने वाले वक़्त में गर्मी के बढ़ने की संभावना को देखते हुए आम लोगों के साथ-साथ कारोबारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरें भी नज़र आने लगी है.

यह भी पढ़ें VIDEO: गोविंद सागर झील पर बने एशिया के सबसे ऊंचे पुल में आईं दरारें

VIDEO: हिमाचल के लहसुन की बढ़ी डिमांड, किसानों को मिल रहे चार गुणे रेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading