• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचाल प्रदेश में मिला डेल्टा प्लस वेरियंट का पहला मरीज, मचा हड़कंप

हिमाचाल प्रदेश में मिला डेल्टा प्लस वेरियंट का पहला मरीज, मचा हड़कंप

प्रदेश में यह डेल्टा प्लस वेरियंट का पहला मामला है. (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रदेश में यह डेल्टा प्लस वेरियंट का पहला मामला है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पालमपुर स्थित आईएचबीटी लैब से 136 सेंपल भेजे गए थे, जिनमें 4 में यूके वेरियंट, 48 में डेल्टा और एक में डेल्टा प्लस वेरियंट पाया गया है. सीएमओ ने कहा कि हो सकता है कि जिला में दूसरी लहर के दौरान इन्हीं वेरियंट के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी हो.

  • Share this:
कांगड़ा. जिला कांगड़ा में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 81 मरीजों में डेल्टा वेरियंट पाया गया है. 31 मई तक ऐसे 271 मरीजों की रेंडम सेंपलिंग करके सेंपल जांच के लिए दिल्ली स्थित लैब में जिनोम सिक्वेंसी भेजे गए थे. लैब की रिपोर्ट में 81 मरीजों में डेल्ट वेरियंट पाया गया है. एक मरीज में डेल्टा , डेल्टा प्लस वेरियंट भी मिला है. प्रदेश में यह डेल्टा प्लस वेरियंट का पहला मामला है. सीएमओ डॉ गुरदर्शन गुप्ता ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में कहा कि डॉ राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा से 135 सेंपल भेजे गए थे, जिनमें से 5 सेंपल में यूके वेरियंट तथा 23 में डेल्टा प्लस वेरियंट पाया गया. पालमपुर स्थित आईएचबीटी लैब से 136 सेंपल भेजे गए थे, जिनमें 4 में यूके वेरियंट, 48 में डेल्टा और एक में डेल्टा प्लस वेरियंट पाया गया है. सीएमओ ने कहा कि हो सकता है कि जिला में दूसरी लहर के दौरान इन्हीं वेरियंट के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी हो.

15 अगस्त तक 1213533 को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य
सीएमओ ने कहा कि जिला कांगड़ा में 12 लाख 13 हजार 533 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य तय किया गया है, जिनमें से 7 लाख 25 हजार 15 को पहली डोज दी जा चुकी है तथा लगभग एक लाख आबादी को दोनों डोज दी जा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक शेष पात्र लोगों यानी 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन से कवर करने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक और फ्रंट लाइन वर्कर को 9 जुलाई तक वैक्सीनेशन कवर करने का प्रयास किया जाएगा.

विदेश जाने वालों के लिए हर बुधवार को कैंप
सीएमओ ने कहा कि विदेश में नौकरी या पढ़ाई करने या टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जाने वाले लोगों को दूसरी डोज के लिए बुधवार का दिन निर्धारित किया गया है. ऐसे लोग जिन्होंने 31 अगस्त तक विदेश यात्रा करनी है, उन्हें जोनल अस्पताल धर्मशाला में हर बुधवार को वेक्सीन देने की व्यवस्था की गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज