Home /News /himachal-pradesh /

first dengue case reported in shimla 16 year old boy tested positive hpvk

शिमला में डेंगू का पहला मामला, 16 साल का बच्चा निकला पॉजिटिव, ट्रैवल हिस्ट्री की पड़ताल

डेंगू का मामला शिमला के कसुम्पटी में आया है.

डेंगू का मामला शिमला के कसुम्पटी में आया है.

Dengue Case in Shimla: डेंगू का सबसे प्रमुख लक्षण तेज बुखार है. डेंगू में 102-103 डिग्री तक बुखार आना आम बात है. डेंगू में ज्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला में डेंगू का पहला मामला सामने आया है. अब इसे लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है. दरअसल, शिमला में 12 महीने मौसम ठंडा रहता है और गर्मियों में भी तापमान 30 डिग्री से ज्यादा नहीं रहता है. शिमला में मच्छर नहीं पनपता है. लेकिन अब डेंगू का केस मिलने से चिंता बड़ी है.

जानकारी के अनुसार, डेंगू का मामला शिमला के कसुम्पटी में आया है. मरीज की आयु 16 साल बताई जा रही है. मरीज का टेस्ट पहले रिपन अस्पताल में करवाया गया. इसके बाद मरीज को आईजीएमसी के लिए रेफर किया गया है. शिमला में मामले आने के बाद डाक्टर डेंगू मरीज की हिस्ट्री को खंगाल रहें हैं. शिमला में डेंगू के मच्छर होने की संभावना तापमान के चलते न के बराबर रहती है. आईजीएमसी प्रशासन हर तरह की सावधानी बरत रहा है.

डेंगू से बचाव के उपाय
डेंगू से बचने के लिए अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं. किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है, जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया हो, उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें.

डेंगू के लक्षण
डेंगू का सबसे प्रमुख लक्षण तेज बुखार है. डेंगू में 102-103 डिग्री तक बुखार आना आम बात है. डेंगू में ज्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है. डेंगू में आपको घबराहट महसूस होती है. डेंगू से पीड़ित लोग आंख के पीछे दर्द की शिकायत करते हैं. डेंगू के दौरान बकरी के दूध की मांग बढ़ जाती है, क्योंकि इससे प्लेटलेट्स बढ़ने में मदद मिलती है.

Tags: Dengue fever, Himachal pradesh, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर