अपना शहर चुनें

States

हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में पहली बार Robot से होगी सर्जरी!

शिमला का आईजीएमसी अस्पताल.
शिमला का आईजीएमसी अस्पताल.

आईजीएमसी के इतिहास में पहली बार मोटापा (Obsessy) कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) हो रही है.

  • Share this:
शिमला. वह दिन भी अब दूर नहीं, जब मोटापे (Obsessy) से परेशान लोगों को राज्य में ही राहत मिलेगी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सबसे बडे़ इंदिरा गांधी मेडिकल क़ॉलेज और अस्पताल शिमला (IGMC Shimla) में ऑपरेशन के जरिए शरीर से फालतू चर्बी को निकाला जाएगा. इसके लिए रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery) होगी. अभी तक यह सुविधा देश के गिने-चुने स्थानों पर ही उपलब्ध है.

आईजीएमसी में पहली बार बेरियाट्रिक सर्जरी
आईजीएमसी के इतिहास में पहली बार मोटापा कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) हो रही है और इसमें देश के जाने-माने विशेषज्ञ शामिल होंगे. IGMC में सर्जरी विभाग के विशेषज्ञ डॉ. डीके वर्मा ने बताया कि प्रदेश में मोटापे की सर्जरी पहली बार की जा रही है. इसके अलावा, हर्निया के मरीजों की भी सर्जरी की जा रही है.

छह मरीजों की सर्जरी
बताया कि दो दिन तक होने वाली सर्जरी में प्रदेश के छह मरीजों की सर्जरी की जा रही है. इसके लिए देश के दूसरे राज्यों के विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे. मोटापे और हर्निया की सर्जरी करने के लिए पहली बार दिल्ली, कोलकत्ता, मुंबई, देहरादून और चण्डीगढ़ के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. डॉ वर्मा ने बताया कि मोटापे की सर्जरी करने के लिए पहली बार रोबोटिक लाइव डेमो दिया जाएगा. दो दिनों की कार्यशाला में प्रदेश के विशेषज्ञ भी सर्जरी के बारे में समझेंगे.



शिमला में 6 लोगों की सर्जरी होगी.
शिमला में 6 लोगों की सर्जरी होगी.


मोटे लोगों को यह सलाह देते हैं डॉक्टर
यूं तो मोटापे से बचने के लिए हर डॉक्टर व्यायाम की सलाह देता है, लेकिन फिर भी कई लोग अपना मोटापा नियंत्रित नहीं कर पाते हैं. वहीं, देश-प्रदेश में फास्टफूड के बढ़ते प्रचलन ने भी लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है. इसकी चपेट में अब हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं. यही नहीं, मोटापे के कारण लोगों को कई बीमारी भी अपनी चपेट में ले रही है और इसमें मधुमेह, सांस लेने की तकलीफ और हृदय संबंधी बीमारी शामिल हैं. इस कारण यह चिकित्सकों में भी चर्चा में रही है कि कैसे मोटापे की समस्या से निपटा जाए. अब देश में बेरियाट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) का विकल्प सामने आया है. इस सर्जरी के जरिए शरीर से फालतू चर्बी को निकाला जाता है और मोटा व्यक्ति सफल सर्जरी के बाद पतला हो जाता है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: HPU दीक्षांत समारोह में हंगामा, शिक्षा मंत्री निशंक से धक्का-मुक्की

पटवारी भर्ती मामला: हिमाचल हाईकोर्ट ने सरकार से दोबारा मांगी स्टेटस रिपोर्ट

हिमाचल: पहली धुलाई में ही उतर गया स्मार्ट वर्दी का रंग, CM ने मांगी रिपोर्ट

नौकरी से निकाला तो मैनेजर को घोंपा चाकू, IGMC रैफर, दो आरोपी गिरफ्तार

हमीरपुर में 80 रुपये किलो बिक रहा प्याज, महिलाएं बोली-रसाई का बजट बिगड़ा

हमीरपुर ब्लाइंड मर्डर: पैरों और माथे पर ठोकी थी कीलें, दो दोषियों को उम्रकैद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज