हिमाचल के IGMC अस्पताल में होगा 500 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 23, 2019, 10:21 AM IST
हिमाचल के IGMC अस्पताल में होगा 500 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट
शिमला का आईजीएमसी अस्पताल. (File Photo)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 1200 के करीब मरीज गुर्दे (Kidney) की बीमारी से ग्रस्त है, जिनमें से 500 मरीजों को गुर्दा प्रत्यारोपण (Kidney transplant) की जरूरत है.

  • Share this:
इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC), शिमला हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का सबसे बड़ा अस्पताल है. यहां सूबे भर से मरीज आते हैं. हाल ही में यहां पहली बार किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) किया गया. प्रदेश का यह ऐसा पहला अस्पताल है, जो 12 अगस्त से गुर्दा प्रत्यारोपण की सुविधा से जुड़ा है. 12 अगस्त को आईजीएमसी में दो गुर्दा प्रत्यारोपण के सफल ऑपरेशन होने के बाद अब प्रदेश के मरीजों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

सूबे में किडनी के इतने मरीज
हिमाचल प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने मॉनसून सेशन के दौरान गुरुवार को सदन में वक्तव्य जारी कर कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह सुविधा अब आईजीएमसी में मिलेगी. प्रदेश में 1200 के करीब मरीज गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त है, जिनमें से 500 मरीजों को गुर्दा प्रत्यारोपण की जरूरत है.

दस मरीजों को मिलेगा पैसा

विपिन परमार ने कहा कि 10 मरीजों के गुर्दा प्रत्यारोपण का खर्च सीएम स्वास्थ्य राहत कोष से वहन किया जाएगा. आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का खर्च सरकार उठाएगी. परमार ने कहा कि प्रदेश मरीजों को अब बाहरी राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा और आईजीएमसी में सुविधा मिलने से उन्हें कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

12 अगस्त को किए गए थे दो ऑपरेशन
12  अगस्त को आईजीएमसी में दो किडनी ट्रांसप्लांट किए गए थे. यहां के डॉक्टरों ने एम्स में ट्रेनिंग ली थी. ऑपरेशन के दौरान एम्स के डॉक्टर भी मौजूद रहे थे. दो किडनी ट्रांसप्लांट में एक में मां अपने बेटे के लिए किडनी दी थी, तो दूसरे में पिता ने बेटी को किडनी डोनेट की. मंडी के 31 वर्षीय नरेश को उनकी 55 वर्षीय मां ने किडनी डोनेट की थी. पहला ऑपरेशन  उन्हीं का हुआ. वहीं दूसरी ओर, रोहड़ू की 38 वर्षीय महिला को उनके 64 वर्षीय पिता ने किडनी दी थी.
Loading...

ये भी पढ़ें: महिला प्रधान से बोला अफसर- पहले कमरे में अकेले मिलो

बच्चा चोर समझ भीड़ ने युवकों को पीटा, थाने के बाहर बवाल

चिदंबरम की गिरफ्तारी: हिमाचल विस में कांग्रेस ने किया हंगामा

शराब कांड को ट्वीस्ट कर रही कांग्रेस: हिमाचल BJP अध्यक्ष

हिमाचल: टाटा सफारी में तस्करी, 2.5 किलो चरस के साथ दंपति धरे

हिमाचल में अब प्राइवेट बसों में भी मान्य होंगे सरकारी पास!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 9:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...